{कैसे बनवाये} ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई”driving licence online apply

{कैसे बनवाये} ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई”driving licence online apply

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई’ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन;ड्राइविंग लाइसेंस फॉर्म ऑनलाइन;ड्राइविंग लाइसेंस फॉर्म pdf|ड्राइविंग लाइसेंस फॉर्म भरना है;ड्राइविंग लाइसेंस फॉर्म १’driving licence online form;driving licence online apply;how to apply for learning driving license;how to apply for learning driving license;

इविंग लाइसेंस एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। ड्राइविंग लाइसेंस का मुख्य महत्व यह है कि धारक एक प्रशिक्षित चालक है जिसे आधिकारिक रूप से भारतीय सड़कों पर वाहन चलाने की अनुमति है। जहां भी आवश्यकता हो, इसे पहचान प्रमाण के रूप में उपयोग किया जा सकता है। वाहन चलाने के लिए, मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के अनुसार वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है।वह भारत सरकार, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के माध्यम से देश के कई राज्यों में हजारों ड्राइविंग परमिटों के कम्प्यूटरीकरण में सक्षम है।

इसने न केवल ऑनलाइन लाइसेंस आवेदन को सक्षम किया है बल्कि अन्य संबंधित चीजों के साथ लाइसेंस नवीनीकरण और डुप्लिकेट लाइसेंस का लाभ भी उठाया है।यह कार्य मुख्य रूप से सड़क परिवहन कार्यालयों के माध्यम से किया जाता है जो पूरे भारत में स्थापित किए गए हैं। सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की है कि हर निवासी को यह महत्वपूर्ण सरकारी सेवा उनके घरों के करीब मिले। यह आलेख अन्य चीजों के बीच डुप्लिकेट लाइसेंस प्राप्त करने, नवीनीकृत करने और कैसे प्राप्त करने के बारे में चरण-दर-चरण प्रक्रिया प्रदान करेगा।

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन के प्रकार

भारत में ड्राइविंग लाइसेंस वाहन के उपयोग के उद्देश्य के आधार पर 3 प्रकार का हो सकता है। निम्नलिखित में से किसी भी प्रकार के ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया थोड़ी भिन्न है:

1. लर्नर लाइसेंस

लर्नर्स लाइसेंस एक ऐसे व्यक्ति को जारी किया जाता है जो वाहन चलाना सीखने के लिए इच्छुक होता है। यह छह महीने के लिए वैध एक अस्थायी लाइसेंस है। केवल 30 दिनों के प्रशिक्षण पाठ को पूरा करने के बाद ही किसी व्यक्ति को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने की अनुमति दी जाती है।

2. चालक का लाइसेंस (निजी)

एक ड्राइविंग लाइसेंस उन लोगों द्वारा प्राप्त किया जा सकता है जिन्होंने वाहन चलाने के लिए अपना प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। यदि भारत में कोई वाहन चलाना चाहता है, तो उसे ड्राइविंग लाइसेंस रखना अनिवार्य है। एक निजी ड्राइविंग लाइसेंस के साथ एक वाणिज्यिक वाहन नहीं चला सकता है।

3. ड्राइविंग लाइसेंस (वाणिज्यिक)

व्यावसायिक उपयोग के लिए ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना निजी उपयोग के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) प्राप्त करने से थोड़ा अधिक कठिन है। निजी उपयोग यानी 21 साल के लिए डीएल से आयु सीमा भी 3 वर्ष अधिक है। वाणिज्यिक वाहन चलाने का मतलब है इसमें यात्रा करने वाले अन्य व्यक्तियों की जिम्मेदारी लेना। यही कारण है कि व्यावसायिक वाहन चलाते समय फिटनेस प्रमाण पत्र ले जाना आवश्यक है।

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन के लिए आरटीओ आवेदन कैसे दर्ज करें

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने से पहले, एक वैध लर्निंग लाइसेंस होना अनिवार्य है। ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन के लिए आरटीओ आवेदन दाखिल करने के लिए एक संपूर्ण चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है:

चरण # 1 आरटीओ लर्नर लाइसेंस सुविधा

अपने स्थान के आधार पर, ऑनलाइन अपने राज्य के RTO को समर्पित वेबसाइट की खोज करें। यह जानने के लिए कि क्या आपका राज्य लर्नर लाइसेंस के लिए आरटीओ ऑनलाइन आवेदन की अनुमति देता है, मेनू के माध्यम से नेविगेट करें।

चरण # 2 लर्नर लाइसेंस के लिए आवेदन

एक शिक्षार्थी के लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए, ऑनलाइन आरटीओ के लिए राज्य की वेबसाइट पर जाएँ। आवेदन पत्र भरें और ऑनलाइन टेस्ट के लिए एक स्लॉट बुक करें। यदि आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं, तो आपको लर्निंग लाइसेंस प्राप्त होगा। 30 दिन बाद, आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

चरण # 3 ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन पत्र

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के समान है। ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आप आरटीओ ऑनलाइन आवेदन दायर कर सकते हैं। अपने राज्य की आरटीओ वेबसाइट पर जाएं और न्यू ड्राइविंग लाइसेंस पर क्लिक करें। आपको आवेदन पत्र भरने के लिए पुनर्निर्देशित किया जाएगा।

इविंग लाइसेंस ऑनलाइन प्राप्त करने पर प्रक्रिया

जिन व्यक्तियों को अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिला है, वे आरटीओ के पास जाने के बजाय ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह लागत और समय खर्च दोनों के लिहाज से सस्ता साबित हुआ है। लाइसेंस के लिए सफलतापूर्वक आवेदन करने की अनुमति देने से पहले विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करना होता है।

आवश्यकताएँ

  • निवास का प्रमाण
  • तीन पासपोर्ट साइज फोटो
  • उम्र का सबूत
  • नागरिकता का प्रमाण
  • शिक्षार्थी के आवेदन पत्र
  • स्थाई पता
  • लर्नर्स लाइसेंस
  • मान्यता प्राप्त ड्राइविंग स्कूल से प्रमाण पत्र
  • संचालित करने के लिए वाहन के प्रकार से संबंधित दस्तावेज। यह एक मोटरसाइकिल, व्यक्तिगत वाहन या परिवहन वाहन हो सकता है।

यह सुनिश्चित करने के बाद कि आपके पास उपरोक्त सभी दस्तावेज हैं, आपको आवेदन करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया से गुजरना चाहिए।

आप किसी भी रिजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस का अप्वॉइंटमेंट ले सकते हैं। इसके लिए आप मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट और हाइवे की वेबसाइट https://parivahan.gov.in/sarathiservice/newLLDet.do  पर क्लिक करें। 

फिर यहां ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन पर क्लिक करें।

इसके बाद यहां एक फॉर्म खुलेगा,जिसमें आपको पर्सनल डिटेल भरने के लिए कहा जाएगा। 

यानि नाम, एड्रैस और उम्र के साथ अन्य डिटेल भरें फिर डॉक्यूमेंट अपलोड करें।

 साथ ही सिग्नेचर और फोटो भी अपलोड करें। इसके बाद अप्वॉइंटमेंट का दिन और टाइम सेट करें और लाइसेंस की फीस ऑनलाइन पे करें। 

इसके बाद आपको अप्वॉइंटमेंट के दिन रिजनल ऑफिस जाना होगा। 

वहां आपसे 10 सावल पूछे जाएंगे, जिसमें से 6 के जवाब सही हुए तो आपको लर्नर लाइसेंस मिल जाएगा।

हालाँकि इसके पहले आपको ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट देना होना।

ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट ऑनलाइन भी आजकल होने लगा है।

इविंग डुप्लीकेट लाइसेंस ऑनलाइन 

डुप्लिकेट लाइसेंस आपके मूल की एक प्रति है। ऐसे उदाहरण हैं जब हमें डुप्लिकेट लाइसेंस प्राप्त करना होगा। कई कारक हैं जो इस स्थिति को जन्म देते हैं। इनमें आपके ड्राइविंग लाइसेंस की हानि शामिल हो सकती है, जब अन्य कारकों के बीच इस पर सामग्री को पढ़ना मुश्किल हो जाता है। एक भारतीय नागरिक के रूप में, अपने लाइसेंस की डुप्लिकेट प्रतिलिपि प्राप्त करने के तरीके के बारे में प्रक्रिया को समझना महत्वपूर्ण है ताकि आप संचालन जारी रखें। डुप्लिकेट प्राप्त करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:

आपको आवेदन के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  • आपके ड्राइविंग लाइसेंस का विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • उम्र का सबूत
  • आपके स्थायी निवास का पता
  • आवेदन पत्र
  • खो जाने पर लाइसेंस की फोटोकॉपी

यह पुष्टि करने के बाद कि आपके पास उपरोक्त सभी दस्तावेज हैं, नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें:

मंत्रालय की वेबसाइट पर जाएं और डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस वाले आइकन पर क्लिक करें। यह आपको एलएलडी फॉर्म में ले जाएगा। सभी आवश्यक भागों को भरें और फिर सबमिट करें। इसके अलावा, सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट करें।

दस्तावेजों को जमा करने के बाद, एक प्रिंटआउट प्राप्त करें और फोटोग्राफ संलग्न करें और जहां आवश्यक हो साइन करें।

आपको व्यक्तिगत रूप से सड़क परिवहन कार्यालय में फॉर्म और किसी अन्य दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता होगी जहां आपको अपना मूल लाइसेंस मिला है। डुप्लिकेट लाइसेंस के लिए आवेदन करते समय, आपको फिर से ड्राइविंग टेस्ट लेने की आवश्यकता नहीं है।

सबमिट करने के बाद, आपको डुप्लिकेट लाइसेंस शुल्क का भुगतान करना होगा। आपको एक रसीद दी जाएगी जिसे आप परमिट के रूप में उपयोग कर रहे होंगे क्योंकि आप डुप्लिकेट के संसाधित होने की प्रतीक्षा करेंगे। एक बार डुप्लिकेट संसाधित हो गया और तैयार हो जाने के बाद, इसे आपके स्थायी पते पर भेज दिया जाएगा।

अपने लाइसेंस में स्थायी पता कैसे  बदलें

अपने आवासीय घर से जाने के बाद जहां से आपने अपना ड्राइविंग लाइसेंस लागू किया था, आपको नए निवास को प्रतिबिंबित करने के लिए पते के परिवर्तन के लिए आवेदन करना होगा। यह सड़क परिवहन कार्यालय के माध्यम से किया जाता है जहां आपने पहली बार अपना लाइसेंस लागू किया था। पते के परिवर्तन के लिए आवेदन करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज हैं:

  • वर्तमान आवासीय पते का प्रमाण
  • पता प्रपत्र का परिवर्तन
  • मंजूरी प्रमाण पत्र / अनापत्ति प्रमाण पत्र
  • पोस्ट कवर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • फॉर्म नंबर 7

आरटीओ से आपको क्लीयरेंस सर्टिफिकेट मिलेगा, जहां आपको अपना लाइसेंस मिला था। एक बार जब आप उपरोक्त सभी दस्तावेजों को इकट्ठा कर लेते हैं, तो निकटतम सड़क परिवहन कार्यालय पर जाएं और उन्हें प्रभारी अधिकारी को प्रस्तुत करें। अधिकारी उनकी प्रामाणिकता का पता लगाने के लिए सत्यापित करेगा और यह भी पुष्टि करेगा कि आपके पास सभी दस्तावेज हैं। आपको अपने लाइसेंस का पता बदलने में सक्षम करने के लिए आवश्यक शुल्कों के बारे में सूचित किया जाएगा। शुल्क का भुगतान करने के बाद, आपको एक रसीद दी जाएगी।

लगभग 30 दिनों की अवधि के बाद पते की पावती का परिवर्तन आपके नए आवासीय पते पर भेजा जाएगा।

यह प्रक्रिया उन सभी भारतीयों पर लागू होगी जो एक राज्य से दूसरे राज्य में नहीं गए हैं। उन लोगों के लिए जो एक राज्य से दूसरे राज्य में चले गए हैं, उन्हें एनओसी फॉर्म भरना होगा और इसे ऊपर वर्णित दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा।

भारत में अपने ड्राइविंग लाइसेंस को कैसे नवीनीकृत करें 

भारतीय कानून की आवश्यकता है कि एक बार आपका लाइसेंस समाप्त हो जाने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए इसे नवीनीकृत करना होगा कि यह वैध है। नीचे सूचीबद्ध किए गए दस्तावेज़ आपके लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए आवश्यक हैं:

  • आवेदन पत्र संख्या 9
  • आपके पासपोर्ट आकार के फोटो की 2 प्रतियां
  • मूल लाइसेंस
  • निवास का प्रमाण
  • उम्र का सबूत
  • स्वास्थ्य फिटनेस का फॉर्म नंबर 1 घोषणा

आपको उपरोक्त दस्तावेजों को सड़क परिवहन कार्यालय में प्रस्तुत करना होगा जहां आपने पहली बार अपने मूल लाइसेंस के लिए आवेदन किया था। नवीनीकरण तत्काल हो सकता है, लेकिन कुछ उदाहरणों में, आपको लाइसेंस प्राप्त करने से पहले थोड़ा अधिक समय लग सकता है।

2 thoughts on “{कैसे बनवाये} ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई”driving licence online apply”

Leave a Comment