कन्या सुमंगला योजना 2019 यूपी|सभी बेटियों को मिलेगा 15000 हजार

कन्या सुमंगला योजना 2019 यूपी|सभी बेटियों को मिलेगा 15000 हजार

यूपी कन्या सुमंगला योजना रजिस्ट्रेशन| यूपी कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन फॉर्म|यूपी कन्या सुमंगला योजना|कन्या सुमंगला योजना 2019|उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना|up kanya sumangla yojana|uttar pradesh kanya sumangla yojana 2019|

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अंतरिम बजट में यूपी कन्या सुमंगला योजना 2019 की घोषणा की थी|इस बजट में कन्या सुमंगला योजना को लॉन्च किया गया है। उत्तर प्रदेश की बेटियों का भविष्य उज्जवल बनाने के लिए कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत की गई है|सरकार ने बेटियों की शिक्षा के लिए शुरू की गई कन्या सुमंगला योजना को जनपद में अमलीजामा पहनाने की तैयारी शुरू हो गई है।

up kanya sumangla yojana online पूरी जानकारी आपको बताई जाएगी|इस योजना के बाद किसी के घर में बेटी पैदा होने पर दुख नहीं मनाया जाएगा। सरकार बेटी के पैदा होने के बाद उसकी पढ़ाई का खर्च उठाएगी|कन्या सुमंगला योजना के तहत बेटी की पढ़ाई और उच्च शिक्षा दिलाने में सरकार सहायता करेगी।कन्या भू्रण, समान लैंगिक अनुपात, बाल बिवाह के साथ ही बालिका को स्वावलम्बी बनाने और शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने में यह योजना अत्यन्त कारगर साबित होगी।

यूपी कन्या सुमंगला योजना 2019 

महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने एक अप्रैल 2019 से kanya sumangla yojana 2019 की शुरूआत की गई है। इस योजना में बेटी के जन्म से उसकी परवरिश और शिक्षा ग्रहण करने तक का खर्चा सरकार उठाएगी। सरकार निर्धारित धनराशि के रूप में बेटी के नाम से छः चरणों में एक मुश्त उपलब्ध कराएगी। एक ही परिवार की अधिकतम दो बेटियों के जन्म पर ही लाभ मिल सकेगा। समाज में भ्रूण हत्या को खत्म करने के साथ ही बेटियों को अच्छी शिक्षा व स्वास्थ्य देने के यह योजना बहुत की कारगर साबित होने जा रही है। योजना का लाभ एक अप्रैल 2019 से जन्मी बेटियों को मिलेगा।

इस योजना के तहत नाबालिग बेटियों की धनराशि मां के बैंक खाते में भेजी जाएगी। मां के न होने पर पिता के खाते में और माता-पिता के न होने पर अभिभावक के खाते में धनराशि भेजी जाएगी। स्नातक की छात्राओं के खाते में सीधे पैसा भेजा जाएगा।

जन्म से लेकर स्नातक की पढ़ाई तक सरकार उसे छः चरणों में 15 हजार की धनराशि देगी।

प्रथम श्रेणी बालिका के जन्म पर रूपये-2,000/ एक मुश्त
2 द्वितीय श्रेणी बालिका के 01 वर्ष तक के पूर्ण टीकाकरण के उपरांत रूपये-1,000/ एक मुश्त
3 तृतीया श्रेणी कक्षा प्रथम मे बालिका के प्रवेश के उपरांत रूपये-2,000/ एक मुश्त
4 चतुर्थ श्रेणी कक्षा छः मे बालिका के प्रवेश के उपरांत रूपये-2,000/ एक मुश्त
5 पंचम श्रेणी कक्षा नौ मे बालिका के प्रवेश के उपरांत रूपये-3,000/ एक मुश्त
6 पष्ठम श्रेणी ऐसी बालिकाये जिन्होने कक्षा 12 वी उत्तीर्ण करके स्नातक अथवा दो वर्षीय या अधिक अवधि के डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लिया हो। रूपये-5,000/ एक मुश्त

यूपी मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लाभ

  1. उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना से बेटियों का भविष्य उज्जवल होगा।
  2. आर्थिक सहायता मिलने से बेटियां किसी पर निर्भर नहीं रहेगी।
  3. समाज मे भ्रूण हत्या मे कमी आएगी।
  4. लड़के और लड़कियों मे भेद भाव ख़त्म होगा।
  5. बेटी के जन्म होने से लेकर उसकी पढ़ाई पूरी होने तक सारा खर्चा सरकार द्वारा दिया जायेगा।
  6. उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के शुरू होने से बेटियों को बोझ नहीं समझा जायेगा।
  7. कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुप्रथा से निजात मिलेगी।

योजना का लाभ एक अप्रैल 2019 या उसके बाद जन्म लेने वाली सभी बेटियों को दो हजार रुपये, वर्ष 2018 में जन्मीं बेटियों को सभी टीके लगवाने पर एक हजार रुपये, अप्रैल 2019 से चालू शैक्षिक सत्र में कक्षा एक में प्रवेश लेने वाली बेटियों को दो हजार रुपये, अप्रैल 2019 में चालू शैक्षिक सत्र में कक्षा छह में प्रवेश लेने पर दो हजार रुपये, अप्रैल 2019 से चालू शैक्षिक कक्षा नौ में प्रवेश पर तीन हजार रुपये, अप्रैल 2019 शैक्षिक सत्र में कक्षा 12 में पास कर स्नातक या दो वर्षीय डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने पर पांच हजार रुपये मिलेंगे।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लिए पात्रता

  1. कन्या सुमंगला योजना का लाभ एक परिवार की अधिकतम दो लड़कियों को मिलेगा। अगर पहली बार जुड़वाँ बच्चियां पैदा होती है और दोबारा भी जुड़वाँ बच्चियां पैदा होती है वह योजना का लाभ पाने के लिए पात्र होगी।
  2. योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवार की वार्षिक आय की सीमा तीन लाख तक होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लिए जरूरी दस्तावेज (Important Documents) 

  1. आवेदक लड़की का जन्म प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  2. उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी ही इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।
  3. जब बेटी अगली कक्षा मे जाएगी तो उस कक्षा के दस्तावेज की जरूरत होगी।
  4. बच्ची के नाम का बैंक अकाउंट की जरूरत होगी जिससे उसकी राशि उसके अकाउंट मे आ सके।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ऑफलाइन आवेदन

इसके लिए महिला कल्याण विभाग द्वारा आवेदन लिए जा रहे हैं। ज्यादा से ज्यादा आवेदन कराने के लिए डीपीआरओ, सीएमओ, बीएसए व डीआईओएस सहित ग्राम प्रधानों का सहयोग लें।

कन्या सुमंगला योजना 2019 यूपी|up kanya sumangla yojana online from

up kanya sumangla yojana online registration अभी कुछ दिनों में ऑनलाइन आवेदन शुरू किए जाएंगे जब भी यह फॉर्म ऑनलाइन शुरू कर दिए जाएंगे हम सबसे पहले यहां पर अपडेट कर देंगे उसके लिए आप वेबसाइट पर देख सकते हैं

*New*UP ration card list 2019|यूपी *नई* राशन कार्ड सूची ऑनलाइन देखें

यूपी नई राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन|up ration card online apply 2019

4 thoughts on “कन्या सुमंगला योजना 2019 यूपी|सभी बेटियों को मिलेगा 15000 हजार”

Leave a Comment