प्रधानमंत्री आवास योजना 2020|ऑनलाइन फॉर्म

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020|ऑनलाइन फॉर्म

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प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) ऑनलाइन फॉर्म 2020 अब उपलब्ध हैं। पात्र लोग प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन पत्र भर सकते हैं और योजना का लाभ उठा सकते हैं। पीएम आवास योजना  भारत सरकार की एक पहल है जो शहरी क्षेत्रों के गरीब वर्ग (ग्रामीण क्षेत्र) को सस्ती दरों पर आवास सुविधा प्रदान करती है। यह 2015 में लॉन्च किया गया था और आज तक, दो चरणों को पूरा किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें। 

यदि आप भी एक योग्य उम्मीदवार हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको पीएम आवास योजना आवेदन पत्र भरने से पहले सभी आवश्यक जानकारी एकत्र करनी होगी  । इस लेख में, आपको सभी जानकारी विस्तार से मिलेगी। इसमें योजना के बारे में एक संक्षिप्त विवरण, पात्रता, ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया और अन्य महत्वपूर्ण विवरण शामिल हैं।

पीएम आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म 2020

योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY)
अनुच्छेद श्रेणी PMAY आवेदन पत्र 2020
PMAY लाभार्थी सूची 2020
क्षेत्र को कवर किया पूरे भारत में
साल 2019
लाभार्थी  शहरी गरीब
में प्रारंभ 2015
PMAY चरण 1 अवधि अप्रैल 2015 से मार्च 2017
PMAY चरण 2 की अवधि अप्रैल 2017 से मार्च 2019
PMAY चरण 3 अवधि अप्रैल 2019 से मार्च 2022
पंजीकरण का तरीका ऑनलाइन और ऑफलाइन
पंजीकरण / आवेदन की वर्तमान स्थिति अब उपलब्ध है
सरकारी वेबसाइट www.pmaymis.gov.in   
झुग्गीवासियों के लिए यहां आवेदन करें
अन्य 3 घटकों के तहत लाभ के लिए यहां आवेदन करें
ट्रैक PMAY आकलन फॉर्म / आवेदन की स्थिति यहा जांचिये
खोज पीएम जागो योजना लाभार्थी सूची नाम से यहाँ ढूँढे

प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता 2020

  • लाभार्थी की अधिकतम आयु सीमा 70 वर्ष है।
  • लाभार्थी या उसके परिवार के किसी सदस्य के पास भारत के किसी भी हिस्से में कोई आवास / पक्का घर नहीं होना चाहिए।
  • लाभार्थी ईडब्ल्यूएस श्रेणी से होना चाहिए अर्थात लाभार्थी की वार्षिक आय 3 लाख से कम होनी चाहिए।
  • लाभार्थी की वार्षिक आय 3 लाख से 6 लाख के बीच होनी चाहिए यदि वह LIG (लो इनकम ग्रुप) से है।
  • घर के स्वामित्व में परिवार की एक वयस्क महिला सदस्य की सदस्यता अनिवार्य है। इसका अर्थ है कि इस योजना के तहत प्रदान किए गए घर व्यक्तिगत रूप से एक वयस्क महिला सदस्य या पुरुषों के साथ संयुक्त रूप से स्वामित्व में होंगे।

PMAY पीएम आवास योजना डॉक्यूमेंट की जरूरत

  • आधार कार्ड-  सभी उम्मीदवारों के लिए अपना आधार कार्ड विवरण प्रदान करना अनिवार्य है। आधार कार्ड के बिना कोई भी आवेदन नहीं कर सकता है।
  • एक पहचान और आवासीय प्रमाण-  दस्तावेजों में निम्नलिखित में से कोई भी शामिल हो सकता है-  वोटर आईडी, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस
  • जाति / सामुदायिक प्रमाण  पत्र- आवेदक को सहायक दस्तावेज या प्रमाणपत्र लाना होगा, यदि वह अल्पसंख्यक समुदाय से है
  • आवेदक द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर अनुभाग प्रमाण पत्र या निम्न आय समूह प्रमाण पत्र  प्रदान किया जाना चाहिए
  • राष्ट्रीयता का  प्रमाण- आवेदक अपना पासपोर्ट या कोई अन्य दस्तावेज दिखा सकते हैं
  • संपत्ति मूल्यांकन प्रमाण पत्र
  • बैंक विवरण और खाता विवरण-  सभी आवेदकों को अपना बैंक खाता विवरण प्रस्तुत करना आवश्यक है
  • वेतन पर्ची
  • आयकर रिटर्न (ITR) विवरण
  • प्रमाण है कि लाभार्थी केवल PMAY योजना के तहत घर का निर्माण कर रहा है
  • प्रमाण है कि लाभार्थी के पास ‘पक्का’ घर नहीं है|

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ऑनलाइन फॉर्म

PMAY आवेदन को दो तरीकों से प्राप्त और भरा जा सकता है। आवेदक या तो राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकार द्वारा स्थापित कॉमन सर्विस सेंटरों से रु। 25 / – की मामूली कीमत पर आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। 

पंजीकरण का दूसरा तरीका ऑनलाइन मोड है जिसमें आवेदक मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं। चूंकि वर्तमान में तीसरे चरण के लिए आवेदन उपलब्ध हैं, पात्र उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। 

  1. PMAY के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं

    आवेदकों को सबसे पहले मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट यानी http://pmaymis.gov.in पर जाना होगा। एक बार जब आप वेबसाइट खोलेंगे, तो वेबसाइट पर होमपेज दिखाई देगा जैसा कि नीचे दी गई तस्वीर में दिखाया गया है-   PMAY का आधिकारिक पोर्टल

  2. नागरिक मूल्यांकन लिंक का चयन करें

    वेबसाइट के होमपेज पर, आपको “नागरिक मूल्यांकन” पर क्लिक करना होगा। आपको “स्लम वासियों के लिए” और “अन्य 3 घटकों के तहत लाभ” से प्रासंगिक विकल्प का चयन करना होगा। अन्य 3 घटकों के तहत लाभ के

    लिए झुग्गी निवासियों के 
    लिए 

    PMAY योजना ऑनलाइन फॉर्म सेलेक्शन

  3. आधार नंबर दर्ज करें

    प्रासंगिक विकल्प का चयन करने पर, आपको चेक आधार नंबर अस्तित्व पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा, जहां आपको दिए गए स्थान में अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। 

  4. आवश्यक विवरण भरें

    आपको आवेदन पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा। यहां आपको लाभार्थी का नाम, संपर्क विवरण, सभी व्यक्तिगत विवरण, आय विवरण, बैंक खाता और अन्य सभी आवश्यक जानकारी जैसे सभी विवरण भरने होंगे। PMAY योजना सभी आवश्यक विवरण चरण दर्ज करें

  5. PMAY एप्लिकेशन को सहेजें

    एक बार जब आप फॉर्म में सभी विवरण भर देते हैं, तो आपको अस्वीकरण को चिह्नित करना होगा, कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और सहेजें विकल्प पर क्लिक करना होगा। आवेदन पूरा हो गया है और आप भरे हुए आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट ले सकते हैं।    PMAY एप्लिकेशन को सहेजें

प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित निर्देश

  • आवेदकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे केवल मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट या पंजीकृत कॉमन सर्विस सेंटर में ही आवेदन पत्र भरें। इन दोनों के अलावा अन्य किसी अन्य माध्यम से लाभार्थियों के पंजीकरण का अधिकार नहीं दिया गया है।
  • आवेदन पत्र भरने से पहले आवेदकों को सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ तैयार होना चाहिए।
  • आवेदकों को सही-सही विवरण भरना होगा। गलत डेटा के साथ जमा किया गया आवेदन खारिज कर दिया जाएगा।

PMAY आवेदन स्थिति की जांच कैसे करें

आवेदन पत्र भरने के बाद आप कभी भी आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। आवेदन की स्थिति दो तरीकों अर्थात के माध्यम से जाँच की जा सकती है। आवेदन संख्या द्वारा या अन्य व्यक्तिगत विवरण दर्ज करके।

एप्लिकेशन नंबर का उपयोग करना:

  1. यात्रा पोर्टल –  http://pmaymis.gov.in पर जाने के लिए सबसे पहला कदम है।
  2. नागरिक मूल्यांकन विकल्प –  मुखपृष्ठ पर “नागरिक मूल्यांकन” विकल्प खोजें।
  3. प्रासंगिक विकल्प चुनें –  “ट्रैक योर असेसमेंट स्टेटस” पर क्लिक करें।
  4. ट्रैक बटन दबाएं –  “आकलन आईडी द्वारा” दो विकल्पों में से बटन दबाएं।
  5. विवरण दर्ज करें –  अपनी मूल्यांकन आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करें और सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।
  6. स्थिति की जाँच करें –  अब मूल्यांकन स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी और आप अपनी स्थिति देख सकते हैं।
PMAY आकलन आईडी और मोबाइल नं

नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर का उपयोग करना:

  1. आधिकारिक पोर्टल pmaymis.gov.in पर जाएं  
  2. “नागरिक मूल्यांकन” विकल्प पर क्लिक करें
  3. “ट्रैक अपने आकलन की स्थिति” का चयन करें।
  4. “नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर” बटन पर क्लिक करें।
  5. दिए गए स्थान में नाम, मोबाइल नंबर, शहर, जिला दर्ज करें और सबमिट बटन दबाएं।
  6. सबमिट बटन पर क्लिक करने पर, स्क्रीन पर मूल्यांकन का विकल्प दिखाई देगा।
नाम, मोबाइल नंबर, शहर, जिले की स्थिति की जाँच करने के लिए

PMAY आवेदन पत्र कैसे प्रिंट करें

एक बार जब आप सफलतापूर्वक आवेदन पत्र भर लेते हैं, तो आप भविष्य के संदर्भों के लिए इसका प्रिंटआउट डाउनलोड कर सकते हैं।

आप दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. Pmaymis.gov.in पर जाएं।
  2. मुखपृष्ठ पर “नागरिक मूल्यांकन” टैब पर क्लिक करें।
  3. “प्रिंट आकलन” विकल्प चुनें।
  4. अब आपको “या तो नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर” या “मूल्यांकन आईडी द्वारा” पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म का आकलन करना होगा।
  5. अपने चयन के अनुसार सभी विवरण दर्ज करें।
  6. “प्रिंट” विकल्प पर क्लिक करें और अपने मूल्यांकन फॉर्म को प्रिंट करें।

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