सीएम अशोक गहलोत मोबाइल नंबर । व्हाट्सअप नंबर । फोन नंबर

भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान हैं और ये राज्य अपने आप में इतिहास समेटे हुए हैं। वर्तमान में अशोक गहलोत इस राज्य के मुख्यमंत्री हैं, राज्य के निवासी किसी भी जरूरत के समय अपने मुख्यमंत्री से बेहद ही आसानी से संपर्क कर सकते हैं। आज हम आपको इस लेख में हम आपको सीएम अशोक गहलोत से कैसे संपर्क कर सकते हैं, बताने जा रहे हैं। इसके अलावा हम आपको ये भी बताएंगे कि कैसे आप किसी भी बेहद जरूरी कार्य के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री से मिल सकते हैं। 

आज के इस लेख में हम आपको ये भी बताएंगे कि किस तरह से आप सीएम अशोक गहलोत को पत्र भी लिख सकते हैं, उनसे मिलने के लिए अपॉइंटमेंट कैसे ले सकते है, इन सबके बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए लेख की शुरुआत करते हैं।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का संक्षिप्त परिचय

वर्तमान में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रदेश के 12वे मुख्यमंत्री हैं और वो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से जुड़े हुए हैं, अशोक गहलोत से पूर्व राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे थी। अशोक गहलोत का जन्म राजस्थान के जोधपुर में 3 मई 1951 को हुआ था, इनके पिता लक्ष्मण गहलोत जो एक अर्थशास्त्री थे जबकि उनकी माता एक गृहिणी थी। अशोक गहलोत ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत वर्ष 1970 में कांग्रेस पार्टी के छात्र विंग में शामिल हो कर की थी। बाद में 1974 में उन्हें राजस्थान की NSUI का अध्यक्ष बना दिया गया, उसके कुछ वर्षों बाद ही अशोक गहलोत जोधपुर कांग्रेस के अध्यक्ष बने।

लोकसभा में अशोक गहलोत ने प्रवेश सदरपुर लोकसभा क्षेत्र से किया जब उन्हें कांग्रेस पार्टी की तरफ से टिकट मिला, और वो उस सीट से जीतने में सफल भी रहे। अशोक गहलोत को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और इंदिरा गांधी का करीबी माना जाता था, 1984 में उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल करके केंद्रीय मंत्री का दायित्व दिया गया। 1998 में अशोक गहलोत ने पहली बार राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

सीएम अशोक गहलोत फोन नंबर

अगर किसी को सीएम अशोक गहलोत के फोन नंबर की आवश्यकता हैं तो मुख्यमंत्री कार्यालय का नंबर बेहद ही आसानी से लिया जा सकता हैं। इसके लिए आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं, सीएम कार्यालय का नंबर आपको सीएम कार्यालय की वेबसाइट पर भी आसानी से मिल सकता हैं। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के कार्यालय का नंबर 0141-2227656 हैं जिसे आप किसी भी मोबाइल या लैंडलाइन से बिना किसी परेशानी के मिला सकते हैं।

इसके अलावा आप 9829048689 / 9829832323 पर भी संपर्क कर सकते हैं, ऊपर बताए गए सभी नंबर सीएम कार्यालय के हैं, इन नम्बरों पर कॉल करके आप सीएम ऑफिस में कार्यरत अधिकारी से बात करके उन्हें अपनी समस्या बता सकते है। इसके अलावा अगर आप कोई जानकारी फैक्स करना चाहते हैं तो उसके लिए आप उन्हें फैक्स भी कर सकते हैं जिसका नंबर कार्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

सीएम अशोक गहलोत का WhatsApp नंबर

वर्तमान में सीएम अशोक गहलोत का कोई भी WhatsApp नंबर सामान्य जनता के लिए उपलब्ध नहीं हैं इसके अलावा जब कभी भी उनका WhatsApp नंबर उपलब्ध होगा तो हम आपको बता देंगे। आप चाहें तो अपनी किसी भी शिकायत या सुझाव को सीएम अशोक गहलोत तक ईमेल के द्वारा भी पहुंचा सकते हैं, उनकी निजी ईमेल आईडी gehlotashok@hotmail.com हैं। इसके अलावा आप cmrajasthan@nic.in पर भी ईमेल कर सकते हैं।

ईमेल के द्वारा शिकायत भेजने के लिए आप हिंदी, अंग्रेजी या फिर किसी भी अन्य राजस्थानी भाषा का प्रयोग भी कर सकते हैं। अपनी शिकायत में आप वीडियो, इमेज भी लगा सकते हैं। जब भी आप ईमेल करें तो उसका विषय अवश्य लिखिए वरना हो सकता हैं कि आपकी ईमेल को ना पढ़ा जाए।

राजस्थान मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर

राजस्थान के मुख्यमंत्री का हेल्पलाइन नंबर 181 हैं जिसे किसी भी राजस्थान के नंबर से बेहद आसानी से मिलाया जा सकता हैं, इस नंबर पर कॉल करके भी अपनी शिकायत मुख्यमंत्री तक पहुचाया जा सकता हैं। ये हेल्पलाइन नंबर सीधे मुख्यमंत्री कार्यालय से जुड़ा हुआ हैं और प्रतिदिन इस नंम्बर पर लाखों की संख्या में लोग फोन करके अपनी शिकायत दर्ज करवाते हैं।

इसके अलावा अगर आपको राजस्थान के किसी सरकारी विभाग से शिकायत हैं तो भी इस नंबर पर शिकायत कर सकते हैं। 

कैसे करे मुख्यमंत्री से मुलाकात

राजस्थान के मुख्यमंत्री से मुलाकात करने के लिए सीएम कार्यालय में संपर्क करना होगा और सीएम से मुलाकात के लिए अपॉइंटमेंट लेनी होगी। सीएम से मुलाकात सिर्फ उसी परिस्थिति में करनी चाहिए जब आपकी समस्या का समाधान उनसे मिला बिना नहीं हो सकता। 

जरूरी नंबर

सीएम कार्यालय- 0141-2227656, 0141-2227647

सीएम निवास- 0141- 2228712, 0141-2228713

सीएम सेक्रेटरी- 0141- 2227308

Leave a Comment