Binamulle Samajik Suraksha Yojana

पश्चिम बंगाल सरकार ने इस कोरोना बीमारी को ध्यान में रखते हुए राज्य में binamulle samajik suraksha yojana को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है। पश्चिम बंगाल सरकार इस योजना के द्वारा राज्य में रहने वाले नागरिकों के मौलिक अधिकार की सुरक्षा करना चाहती है। पश्चिम बंगाल सरकार ने असंगठित क्षेत्र में सभी मजदूरों को इस योजना का लाभ देने के लिए binamulle samajik suraksha yojana को आरम्भ किया है।

इस योजना के द्वारा श्रम विभाग अपने कार्यस्थल पर मौलिक अधिकारों के साथ जीवन यापन कर सकते हैं। पश्चिम बंगाल सरकार सभी असंगठित क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों को इस योजना का लाभ नागरिकों की आयु 60 साल पूरे होने के बाद दिया जाएगा। पश्चिम बंगाल में 60 साल से ज्यादा जो नागरिक असंगठित क्षेत्र में रह रहा उन नागरिकों को 60 साल की अवधि पूरी होने के बाद सरकार द्वारा पेंशन प्रदान की जाएगी। 

पश्चिम बंगाल सरकार ने इस योजना के लिए स्पेशल बजट भी शुरू किया है। तो चलिए आज हम आप को इस लेख में binamulle samajik suraksha yojana के बारे में सही  जानकारी आप तक बताने वाले हैं।

binamulle samajik suraksha yojana 2021

पश्चिम बंगाल सरकार ने असंगठित मजदूरों के लिए binamulle samajik suraksha yojana को आरम्भ किया है। इस योजना के अंतर्गत नागरिक ऑनलाइन अपना पंजीकरण इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकता है। पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से समाज कल्याण विभाग के तहत मजदूरों से ऑनलाइन पंजीकरण करने पर ₹25 की फीस ली जाएगी। उसके बाद 60 साल की उम्र  के बाद उन्हें पेंशन के रूप में राशि दी जाएगी। अगर कोई आवेदन 3 वर्ष तक लगातार भुगतान नहीं करता है। तो उस नागरिक का अकाउंट  बंद कर दिया जाएगा। 

हिम केयर योजना: ऑनलाइन आवेदन

पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा बिना मूल्य सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत से नागरिक 60 साल की उम्र पूरी कर लेता है। तो उसके बाद उस नागरिक को इस योजना का तहत रखा जाएगा। इस योजना का उद्देश्य मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र में रहने वाले मजदूरों को प्रदान किया गया है। पश्चिम बंगाल एक ऐसा राज्य जहां मजदूर बहुत अधिक तादाद में रहते हैं। सरकार द्वारा 7 सालों की अवधि में इस योजना के तहत लगभग 113 करोड़ रुपए नागरिकों को दिए गए हैं। राज्य सरकार वर्ष 2017 के बजट के दौरान राज्य में चलने वाली 5 योजनाओं को शामिल करके सामाजिक सुरक्षा योजना नाम की एक मुख्य योजना आरम्भ कर दी।

बिना मूल्य सामाजिक सुरक्षा योजना का मुख्य उद्देश्य

 पश्चिम बंगाल में निकाली गई SSY Samajik Suraksha Yojana का मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाले मजदूर नागरिकों को लाभ प्रदान करना है। मजदूर नागरिकों को स्वास्थ्य सहायता के लिए सरकार द्वारा 60 साल की आयु पूरी होने के बाद आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। अगर कोई नागरिक जो इस योजना में अपना पंजीकरण कर चुका है और 60 साल की आयु के बाद नागरिक किसी बीमारी से ग्रस्त हो जाता है। तो ऐसे में सरकार द्वारा आर्थिक मदद के रूप में धनराशि नागरिकों को प्रदान की जाएगी।

binamulle samajik suraksha yojana के लिए जरूरी मापदंड

  • जो नागरिक SSY Samajik Suraksha Yojana में अपना पंजीकरण कराना चाहता है। तो वह पश्चिम बंगाल का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में पंजीकरण करने वाले नागरिक की आयु 18 साल से 60 साल के बीच होना जरूरी है।
  • जो नागरिक SSY Samajik Suraksha Yojana में अपना पंजीकरण करा रहा है। उस नागरिक की महीने की इनकम ₹6500 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

SSY binamulle samajik suraksha yojana Documents List 

जो नागरिक binamulle samajik suraksha yojana का लाभ लेना चाहता है। उस नागरिक के पास नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेज होने अनिवार्य है।

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • वोटर ID कार्ड
  • SASPFUW/BOCWA/WBTWSSS से जारी पासबुक
  • श्रमिक कार्ड
  • Dependency Passbook
  • आवेदन कर्ता की फोटोस

binamulle samajik suraksha yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

पश्चिम बंगाल में रहने वाला जो नागरिक SSY binamulle samajik suraksha yojana के द्वारा अपना पंजीकरण करना चाहता है। तो नागरिक को सबसे पहले नीचे दिए गए सभी निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले पंजीकरण करने वाले नागरिक को अपने मोबाइल या कंप्यूटर के जरिए से गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करना होगा। ओपन करके नागरिक की इस योजना की Ssy.Wblabour.Gov.In पर जाना होगा।
  • जब नागरिक सामाजिक सुरक्षा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाता है। तो उसके सामने एक Quick एप्लीकेशन का विकल्प  दिखाई देगा। आपको उस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद इस योजना से संबंधित कुछ  शर्तें व नियम आपके सामने दी जाएगी। जिसे आप पढ़ ले और नीचे दिए गए चैट बॉक्स में Right करके नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें। 
  • अब आपके सामने इस योजना का पंजीकरण फॉर्म आ जाएगा। जिस पंजीकरण फॉर्म में आपको अपनी सामान्य जानकारी दर्ज करनी होगी। 
  • इसके बाद नीचे दिए गए सेव बटन पर क्लिक करें। Save बटन पर क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आपको इस योजना से संबंधित दस्तावेज को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद अपने उत्तराधिकारी की जानकारी भी दर्ज करनी होगी। संपूर्ण जानकारी कंप्लीट होने के बाद नागरिक को नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक एडिशनल इनफार्मेशन का पेज खुल जाएगा। जहां पर आपको कर्मचारी का विवरण, आय का विवरण और बैंक का विवरण दर्ज करना।
  • इसके बाद नीचे दिए गए Submit बटन पर क्लिक कर दें। जैसे ही आप Submit बटन पर क्लिक करते हैं।  
  • आपके सामने आपके पंजीकरण नंबर उपलब्ध करा दिया जाएगा इस पंजीकरण नंबर को सुरक्षित कर लें  जिससे जीवन में आप इसी पंजीकरण नंबर के आधार पर इस योजना में अपने आवेदन की स्थिति के बारे में जान सकते हैं।

Conclusion

आज हमने इस लेख के द्वारा binamulle samajik suraksha yojana के बारे में पूरी महत्वपूर्ण जानकारी दी है। हम आपसे आशा करते है कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी, यदि आपको कोई समस्या होती है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

Leave a Comment