Haryana Labour Tool Kit Purchase Scheme

Haryana Labour Welfare Fund Tool Kit Purchase Scheme 2021 Form for Labourers

Haryana Labour Welfare Fund Tool Kit Purchase Scheme 2021 Form for Labourers | औजार (टूल किट) खरीदने हेतु उपदान (नियम 55) by BOCW Board

हरियाणा सरकार द्वारा संचालित “हरियाणा श्रम विभाग” समय-समय पर अपने श्रमिको के लिए लाभकारी योजना निकालता रहता हैं। ऐसी ही एक लाभदायक स्कीम विभाग द्वारा हरियाणा भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकारों के लिए प्रकाश में लायी गई हैं। इस योजना को Haryana Labour Welfare Fund Tool Kit Purchase Scheme 2021 नाम दिया गया हैं। आइये जानते हैं यह योजना किस बारे में हैं व कर्मकारो (श्रमिको) को इसके क्या लाभ होने वाले हैं ?

Haryana Labour Welfare Fund Tool Kit Purchase Scheme 2021 क्या हैं? 

हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के अनुसार- जो श्रमिक, भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अंतर्गत कार्यकृत हैं, उन्हें उनके द्वारा ख़रीदे गए औजारों के लिए 8000 रूपये की अनुदान राशी प्राप्त की जाएगी। यह अनुदान राशी सिर्फ एक वर्ष के लिए देय होगी। अगले वर्ष इस लाभ को दोबारा प्राप्त करने के लिए श्रमिक को फिर से आवेदन करना होगा।  

Haryana Fund Tool Kit Purchase Scheme का उद्दश्ये – हरियाणा सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना का उद्द्श्ये, हरियाणा भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अंतर्गत आने वाले श्रमिको को उनके द्वारा ख़रीदे गये औजारों के लिए अनुदान राशी प्राप्त कराना हैं! ऐसा करने से श्रमिको के औजारों के क्षय की क्षतिपूर्ति होगी, जिसके कारण उन्हें नए औजार खरीदने के लिए खुद के पैसे व्यय नहीं करने पड़ेंगे। इस योजना से श्रमिको की आमदनी में अच्छा मुनाफा होगा। 

Haryana Labour Welfare Fund Tool Kit Purchase Scheme का लाभ प्राप्त करने की शर्त–

सभी श्रमिक जो इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें नीचे उल्लेखित शर्त/ नियम का पालन करना होगा। 

  • योजन के लाभ के लिए श्रमिक की कम से कम 1 वर्ष की नियमित सदस्यता होनी चाहिए। 
  • लाभ प्राप्त करने के लिए श्रमिक को प्रयोग किये गये औजारों की तिथि, कीमत व सूची बतानी होगी ।
  • यह लाभ पंजीकृत श्रमिक को पाँच वर्ष में एक बार व राज्य सरकार के कार्यकाल में अधिकतम पाँच बार मिल सकेगा। 

Haryana Labour Welfare Fund Tool Kit Purchase Scheme में आवेदन के महत्वपूर्ण बिंदु – 

                  प्रश्न                 उत्तर 
योजना की सदस्यता कितने वर्ष के लिए होगी?        1 वर्ष के लिए ! 
एक श्रमिक 1 वर्ष में कितनी बार आवेदन कर सकता हैं?          सिर्फ 1 बार ! 
क्या यह योजना पंजीकृत श्रमिक की म्रत्यु के बाद भी जारी रहेगी ?          नहीं !
योजना के लाभ की राशी क्या होगी ?      8000 रूपये !

Haryana Labour Welfare Fund Tool Kit Purchase Scheme 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

Haryana Labour Welfare Fund Tool Kit Purchase Scheme 2021 Form for Labourers | औजार (टूल किट) खरीदने हेतु उपदान (नियम 55) by BOCW Board में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको “परिश्रम विभाग हरियाणा” में अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा! परिश्रम विभाग हरियाणा में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए व योजना में आवेदन के लिए आप निम्नलिखित स्टेप्स का अनुसरण कर सकते हैं – 

  1. सर्वप्रथम आपको “हरियाणा परिश्रम विभाग” की मुख्य वेबसाइट https://hrylabour.gov.in/ पर जाना होगा। 
  1. जैसे ही आप मुख्य साईट पर पहुचते हैं तो आपको E-Services नाम का एक सेक्शन दिखाई देगा। इस सेक्शन पर जाने पर आपके लिए कई सारे टैब खुलेगे जिसमे से आपको BOCW Board को खोलना हैं। 
  1. BOCW Board टैब में पहुचने पर आप आसानी से अपनी आधार कार्ड की जानकारी भरकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 
  2. रजिस्ट्रेशन होने पर आपको वापस परिश्रम विभाग हरियाणा की मुख्य वेबसाइट के Home पेज पर आ जाना हैं। तथा यहाँ पर User Login को सेलेक्ट करके Username/Email व Password डाल देना हैं, जो आपने रजिस्ट्रेशन के वक्त अभी बनाया हैं। 
  3. ऐसा करने पर आपके लिए परिश्रम विभाग की सभी योजनाओ की लिस्ट खुल जाएगी, जहाँ से आप Haryana Labour Welfare Fund Tool Kit Purchase Scheme 2021 के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल

अंत में

हमारे द्वारा Haryana Labour Welfare Fund Tool Kit Purchase Scheme 2021 क्या हैं, इसके लाभ क्या हैं, व ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? आदि की पूर्ण जानकारी आप को स्पष्ट रूप से प्रदान करा दी गई हैं।  

उम्मीद हैं कि आपके लिए यह जानकारी बेहद फायदेमंद साबित हुई होगी। हमने आपके द्वारा इस योजना के सम्बन्ध में पूछे गये सभी सवालों के जबाब देने की कोशिश की हैं। यदि आपका कोई और सवाल शेष रह गया हैं तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं तथा ऐसी ही अधिक जानकारी के लिए हमारी साईट को बुकमार्क करना ना भूले।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *