हरियाणा पंचायत चुनाव 2021″ तारीख रिजर्वेशन लिस्ट” रिजल्ट

हरियाणा में पंचायत इलेक्शन कब होगा 2021″हरियाणा पंचायत इलेक्शन 2021″haryana me panchayat chunav kab honge”haryana panchayat chunav date”Haryana sarpanch election 2021

आज हम आपके लिए हरियाणा पंचायत चुनाव 2021 की जानकारी लेकर आए हैं| हरियाणा में जल्द ही पंचायत चुनाव होने जा रहे हैं| तो आज हम आपको हरियाणा में सरपंच पंचायत चुनाव 2021 कब होंगे की विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे|हरियाणा राज्य में होने वाले पंचायत चुनाव लगभग जून माह तक के लिए डाल दिए गए हैं. इन चुनावों को टालने का मुख्य कारण चुनाव के लिए की जाने वाली तैयारी बताई जा रही है|

कोविड 19 महामारी के कारण तारीखों को बढ़ाया जाएगा।  हरियाणा के डिप्टी सीएम ने कहा कि पुराने शेड्यूल के मुताबिक ही काम होगा. जैसे ही सरकार और चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव की तारीखें जारी कीं, हम इसे अपने पोर्टल पर भी अपडेट करेंगे।हम आपको हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव 2021 की तारीख अधिसूचना और आरक्षण सूची प्रदान करने के लिए यहां हैं। राज्य में कुल 6197 ग्राम पंचायत हैं। महिला सरपंच 2565 हैं।

लगभग 1400 पंचायत अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। 1671 पिछड़ा वर्ग के लिए और 3079 पंचायत सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित है। कर रहे हैं  416 जिला परिषद सीटें  और इन में  सीटों 181  और महिलाओं के लिए आरक्षित हैं  अनुसूचित जनजाति के लिए 96 और 76  पिछड़े वर्गों के लिए।

हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव 2021

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हरियाणा चुनाव आयोग ने हरियाणा में अगले सरपंच चुनाव 2021 की तैयारी शुरू कर दी है। इस चुनाव के बाद ग्राम पंचायत के सभी पद भरे जाएंगे।जैसा कि आप सभी जानते हैं कि  चुनाव आयोग इस चुनाव की तैयारी शुरू कर देता है और इस साल पुरानी पंचायत का समय समाप्त हो जाएगा। इसलिए यह समय नई टीम के चयन का है।

Haryana Gram Panchayat Chunav 2021

अब इस संशोधन से ग्रामीणों को अपने सरपंच को हटाने का अधिकार है यदि वह अपनी पंचायत के कल्याण के लिए काम नहीं करता है और ग्रामीणों के लिए सही निर्णय नहीं लेता है। यह संशोधन ग्रामीण विकास में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा।

  • हरियाणा में डिवीजन:  6
  • हरियाणा में जिले:  22
  • ब्लॉक :  142
  • Zila Parishads : 21
  • पंचायत समितियां:  126
  • ग्राम पंचायत :  6197
  • मुख्यमंत्री:  मनोहर लाल खट्टरी

हर साल सरपंच या जिला परिषद के खिलाफ उन्हें बदलने के लिए कई शिकायतें दर्ज की जाती थीं क्योंकि उन्होंने गांवों के लिए काम नहीं किया था।इस संशोधन के तहत यदि 67 प्रतिशत लोग सरपंच के खिलाफ मतदान करेंगे तो उन्हें उनके कर्तव्यों से मुक्त कर दिया जाएगा। इसलिए इस बिल के चलते अब सरपंच ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे और वहां के ग्रामीणों की देखभाल करेंगे।

हरियाणा सरपंच चुनाव तिथि 2021

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हरियाणा चुनाव आयोग ने हरियाणा में अगले सरपंच चुनाव 2021 की तैयारी शुरू कर दी है। इस चुनाव के बाद ग्राम पंचायत के सभी पद भरे जाएंगे।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि  चुनाव आयोग इस चुनाव की तैयारी शुरू कर देता है और इस साल पुरानी पंचायत का समय समाप्त हो जाएगा। इसलिए यह समय नई टीम के चयन का है। आप में से अधिकांश जो इस चुनाव में रुचि रखते हैं,  वे आधिकारिक तिथि और अधिसूचना की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

हम तिथियों, आरक्षण सूची, रोस्टर रिलीज की तारीख और परिणाम तिथियों के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी अपडेट करेंगे

हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव तिथि-/–/2021
आधिकारिक अधिसूचना तिथि-/–/2021
आरक्षण सूची दिनांक-/–/2021
नामांकन दाखिल करने की तिथि-/–/2021
नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि-/–/2021

हरियाणा पंचायत चुनाव में महिलाओं के लिए 50% आरक्षण

हरियाणा पंचायत चुनाव 2021 में राज्य महिलाओं के लिए 50% आरक्षित सीटों की पेशकश कर रहा है। सीटों को सम संख्या के आधार पर आवंटित किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने महिलाओं को 50% आरक्षण मिलने पर बधाई दी और कहा कि अब हरियाणा में महिलाओं को आत्मविश्वास मिलेगा और महिलाओं को सशक्त बनाया जाएगा।

इन चुनावों में पहली बार महिलाएं सम संख्या वाले गांव की सरपंच होंगी और अगले चुनाव में विषम संख्या वाले गांव में महिलाएं सरपंच होंगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रक्रिया प्रखंड समिति और जिला परिषद चुनाव में भी लागू होगी.

हरियाणा पंचायत चुनाव आरक्षण सूची 2021

हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव 2021 की अधिसूचना और तिथि जारी होने के बाद आरक्षण सूची जारी की जाएगी। पंचायत चुनाव की आधिकारिक तिथि अभी जारी नहीं की गई है। हमें उम्मीद है कि चुनाव आयोग जल्द ही आधिकारिक तारीखें जारी करेगा।

Haryana Gram Panchayat Chunav date Notification

इस बार पंचायत चुनाव में सीटों का आरक्षण ऑनलाइन जारी किया जाएगा। आप अपने घर से पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण के बारे में जान सकते हैं। कोविड-19 की वजह से इस साल सब कुछ ऑनलाइन होने जा रहा है। अधिक अपडेट के लिए कृपया चुनाव आयोग के  सीईओ हरियाणा पोर्टल  https://ceoharyana.gov.in/ पर जाएं

सामान्य प्रश्न

हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव 2021 में महिलाओं के लिए कितनी सीटें आरक्षित हैं?

उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा ग्राम पंचायत चुनाव 2021 में महिलाओं के लिए 50% सीटें आरक्षित करने की घोषणा की।हरियाणा कब चुनाव कराने जा रहा है ?

अंतिम तिथि अभी तक उपलब्ध नहीं है लेकिन हरियाणा चुनाव आयोग 24 फरवरी 2021 से पहले आयोजित करेगा।हरियाणा पंचायत चुनाव की आधिकारिक तिथि क्या है?

अभी, कोई आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की गई है।ग्राम पंचायत चुनव हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

हरियाणा चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://ceoharyana.gov.in हैक्या हरियाणा पंचायत चुनाव 2021 में कोई आरक्षण है?

आरक्षण सूची जल्द जारी की जाए। आरक्षण ज्यादातर महिलाओं, एससी, एसटी ओबीसी सीटों के लिए है। तो इसके लिए आपको कुछ दिन और इंतजार करना होगा।

Leave a Comment