[2 लाख] महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना|mahatma fule karj yojana

Table of Contents

 महात्मा  फुले कर्ज माफी योजना|महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना|shetkari samman yojana|mahatma phule karj yojana|mahatma jyotiba phule karj yojana|

काफी राजनीतिक उथल-पुथल के बाद, महाराष्ट्र को एक नया सीएम मिला जो राज्य के निवासियों के समग्र विकास के लिए मार्ग प्रशस्त करने की इच्छा रखता है। चुनाव से पहले, सीएम ने कई वादे किए थे, जो किसानों के लिए लक्षित थे। शीतकालीन सत्र की समाप्ति से पहले, नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री ने राज्य के कृषि श्रमिकों को राहत देने के लिए महात्मा ज्योतिराव फुले शतकरी ऋण माफी योजना या किसान कर्ज़ माफी योजना पारित की है। इस लेख में, आप इस योजना के महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में जानेंगे।

Jyotirao Phule Shetkari Karj Mukti Yojana के अंतर्गत राज्य के जिन farmers  ने 30 सितम्बर 2019 तक  फसल के लिए लिये गए ऋण को राज्य सरकार द्वारा माफ़  किया जायेगा |इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य के किसानो का 2 लाख रूपये तक का कर्ज माफ़ किया जायेगा | इस Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana  का लाभ राज्य के छोटे और सीमांत (Small and marginal farmers ) को  दिया जायेगा इसके साथ ही राज्य के जो किसान गन्ने ,फलो के साथ अन्य पारम्परिक खेती करते है उन्हें भी इस महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना  के तहत कवर किया जायेगा |

महात्मा फुले कर्ज माफी योजना list 2021

योजना का नाम महात्मा ज्योतिराव फुले शतकरी ऋण माफी योजना या किसान कर माफी योजना|mahatma jyotiba phule shetkari karj mafi yojana
में प्रारंभ महाराष्ट्र
द्वारा लॉन्च किया गया उद्धव ठाकरे
कार्यान्वयन दिनांक जल्द ही
लाभार्थियों को लक्षित करें राज्य के किसान
के पर्यवेक्षण में महाराष्ट्र सरकार
आवेदन पत्र का प्रारूप ऑफ़लाइन आवेदन
द्वार जल्द ही
टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर जल्द ही

महात्मा  फुले कर्ज माफी योजना की मुख्य विशेषताएं

  1. किसानों का विकास –  इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य राज्य में किसानों के कंधों से ऋण के बोझ को कम करना है।
  2. माफ की जाने वाली ऋण राशि –  मुख्यमंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि पात्र उम्मीदवार रुपये की ऋण माफी प्राप्त करने में सक्षम होंगे। 2 लाख।
  3. सभी फसलों को शामिल किया जाएगा –  योजना के मसौदे में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि पारंपरिक फसल उगाने वाले कृषि श्रमिकों को इस योजना में शामिल किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, गन्ना और फल की खेती करने वाले भी इस योजना के लाभ प्राप्त करेंगे।
  4. फास्ट और पेपरलेस –  सीएम ने पहले ही उल्लेख किया है कि आवेदक ऑफ़लाइन प्रक्रिया के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यह एक पेपरलेस प्रक्रिया है, और उम्मीदवार को केवल आधार कार्ड की आवश्यकता है। योजना संरचना को इस तरह से डिजाइन किया गया है ताकि लाभार्थियों को तेजी से परिणाम मिलें।

New Update—- महात्मा ज्योतिराव फुले किसान कर्जमुक्ति योजना (mahatma jyotiba phule karj mukti yojana list) का प्रत्यक्ष लाभ 24 फरवरी से किसानों को मिलना शुरू हो जाएगा। पहले चरण में हर जिले से 2 गांवों यानी 68 गांवों के पात्र किसान लाभार्थियों की लिस्ट 24 फरवरी को जारी की जाएगी। इसके बाद 28 फरवरी से लिस्टें जारी की जाएंगी। अप्रैल के अंत तक सभी किसानों को कर्ज माफी का लाभ दे दिया जाएगा।’

MJPSKY 3 List

इस योजना के अंतर्गत जल्द ही लाभार्थियों की तीसरी सूची जारी की जाएगी। राज्य के जिन किसानो का नाम इन दो सूची के अंतर्गत नहीं आया है वह अब तीसरी सूची में भी अपने नाम की जांच कर सकते है और सरकार द्वारा पहुचायी जा रही सहायता का लाभ उठा सकते है जिन लाभार्थियों का नाम इस सूची के अंतर्गत आएगा उन्हें ही इस योजना लाभ प्राप्त होगा। सूची देखने के लिए अपने बैंक, ग्राम पंचायत या अपनी सरकारी सेवा केंद्र पर जाएँ।MJPSKY सरकार की एक पहल है जो किसानों को कर्ज के मुद्दों का सामना करने और किसानों की आत्महत्या दर को कम करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

नई अपडेट महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी

सहकारिता मंत्री बाबा साहेब पाटिल ने गुरुवार को घोषणा की है कि महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों को जुलाई के अंत तक महाराष्ट्र सरकार द्वारा कवर कर लिया जाएगा। महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिबा राव फुले कर्ज माफी लिस्ट के अंतर्गत 11.25 लाख किसानों को लाभ मिलेगा और जुलाई तक ₹8200 करोड़ रुपए किसानों के खातों में पहुंचा दिए जाएंगे। यह योजना कर्ज में डूबे किसानों को राहत पहुंचाने के लिए आरंभ की गई थी। बाबा साहेब पाटील जी ने यह भी बताया है कि कोरोनावायरस के चलते इस योजना की क्रियान्वयन में बाधा पड़ी है और खरीफ का मौसम अभी चल रहा है और उन सभी किसानों को लाभ पहुंचाया जाएगा जिन्हें अब तक इस योजना का लाभ नहीं मिला है। उन्होंने उन सभी किसानों से अपने आधार का प्रमाणीकरण करवाने का निवेदन किया है जिन्हें इस योजना का लाभ अभी तक नहीं मिला उनसे कहा है।

mahatma phule karj mafi yojana list आवेदकों के लिए पात्रता

  1. राज्य के निवासी –  जैसा कि परियोजना महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई है; यह माना जा सकता है कि केवल राज्य के स्थायी और कानूनी निवासियों को ही इस योजना के लाभ प्राप्त करने की अनुमति होगी।
  2. पेशे से किसान –  योजना केवल उन लोगों की भागीदारी की अनुमति देगा, जो मुख्य आजीविका के रूप में खेती से जुड़े हैं।
  3. तिथि की आवश्यकता – उन किसानों को ऋण वापस किया जाएगा जिन्होंने 1 मार्च 2015 से 30 सितंबर 2019 के बीच ऋण लिया था।
  4. सभी किसानों के लिए –  सभी श्रेणियों के कृषि श्रमिकों को इस योजना के भत्तों को प्राप्त करने की अनुमति दी जाएगी। यह योजना छोटे और सीमांत किसानों से वित्तीय स्थिति को बेहतर बनाएगी।

महात्मा ज्योतिबा फुले शेतकरी कर्ज मुक्ती योजना आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. आवासीय दस्तावेज –  आवेदकों को अपने आवासीय दावों को उजागर करने और समर्थन करने वाले दस्तावेजों के अधिकारी होना चाहिए।
  2. आधार कार्ड – इच्छुक आवेदक के पास अपना आधार कार्ड  होना अनिवार्य है। इसके बिना आवेदक छूट के लिए आवेदन नहीं कर सकेगा।

mahatma jyotiba phule karj mukti yojana के लिए आवेदन पत्र और पंजीकरण कैसे प्राप्त करें?

  1. ऑफलाइन आवेदन –  राज्य के मुख्यमंत्री ने पहले ही उल्लेख किया है कि इच्छुक किसानों को इस महात्मा जोतिबा फुले कर्ज योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए जटिल ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया से नहीं जूझना होगा।
  2. बैंक में आवेदन –  यदि कोई किसान पात्रता मानदंडों को पूरा करता है और ऋण माफी का विकल्प चुनना चाहता है, तो उसे संबंधित बैंक तक पहुंचना होगा।
  3. बैंक अधिकारियों को सूचित करना –  आवेदक के शाखा में पहुँचने के बाद, उसे बैंक अधिकारियों से संपर्क करना चाहिए। बैंक अधिकारी आवेदक के दावों की जांच करने के लिए अंगूठे का निशान मांगेगा।
  4. दस्तावेज़ सत्यापन –  एक बार बैंक अधिकारी आवेदकों का विवरण प्राप्त कर लेते हैं, तो वे ऋण दस्तावेजों की जांच करेंगे।
  5. धन का हस्तांतरण –  यदि आवेदक सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है, तो अधिकारी किसान के खाते में राशि हस्तांतरित करने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे।

Jyotirao Phule Shetkari Karj Mukti Yojana के लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य के किसानो का 2 लाख रूपये तक का कर्ज माफ़ किया जायेगा |
  • 1 अप्रैल 2015 से 31 मार्च 2019 तक लघु अवधि के फसली ऋण और पुनर्गठित फसली ऋण को माफ किया जाएगा |
  • राज्य सरकार ऋण राहत राशि का भुगतान सीधे लाभार्थी किसानों के ऋण खाते में ट्रांसफर किया जायेगा |
  • किसानों द्वारा राष्ट्रीयकृत, व्यापारियों, जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों, ग्रामीण बैंकों, विभिन्न कामकाजी सहकारी समितियों और पुनर्गठित फसल ऋणों से लिए गए फसली ऋणों को माफ कर दिया जाएगा |
  • इस योजना का लाभ राज्य के छोटे और सीमांत किसानो को प्रदान किया जायेगा |

महात्मा फुले कर्ज माफी योजना 2021 आवेदन प्रक्रिया

राज्य सरकार। महात्मा ज्योतिबा फुले कृषि ऋण माफी योजना (mahatma jyotiba phule karj mukti yojana maharashtra) के लिए आवेदन प्रक्रिया को बेहतर ढंग से समझने के लिए किसानों के लिए एक फिल्म बनाएंगे। किसी भी व्यक्ति को पिछली CSMSSY ऋण माफी योजना के विपरीत लंबी कतारों में नहीं खड़ा होना पड़ेगा। जो भी किसान फसली ऋण माफी योजना का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें केवल आधार कार्ड के साथ अपने बैंक का रुख करना होगा।

बैंकों में पहुंचने पर, बैंक अधिकारी व्यक्ति के अंगूठे का निशान लेंगे और सरकार किसान के ऋण खाते में राशि हस्तांतरित करेगी। इसके अतिरिक्त, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि महात्मा ज्योतिराव फुले कृषि ऋण माफी योजना 2020 (mahatma jyotiba phule shetkari karj mafi yojana) के लिए ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी। लाभार्थियों की महात्मा ज्योतिबा फुले शतकरी कर्म मुक्ति योजना सूची में अपना नाम दर्ज कराने के लिए आवेदकों को ऑफ़लाइन आवेदन प्रक्रिया का पालन करना होगा।

महाराष्ट्र कर्ज माफी लिस्ट

जो किसान व लाभार्थी महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी लिस्ट की जांच करना चाहते हैं वह निम्नलिखित जिलों में से अपने जिले के अनुसार लाभार्थी सूची देख सकते हैं परंतु इसके लिए लाभार्थी अथवा किसान को अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर संपर्क करना होगा क्योंकि अभी तक महाराष्ट्र सरकार द्वारा कर्ज माफी सूची के लिए कोई भी अधिकारिक वेबसाइट जिस पर लाभार्थी सूची उपलब्ध हो जारी नहीं की गई इस समय केवल नजदीकी जन सेवा केंद्र के माध्यम से महात्मा ज्योतिराव फूले कर्ज मुक्ति लिस्ट अथवा सूची को प्राप्त किया जा सकता है

मुंबई शहर मुंबई उपनगर ठाणे
पालघर रायगड रत्नागिरी
सिंधुदूर्ग नाशिक धुळे
नंदूरबार जळगाव अहमदनगर
पुणे सातारा सांगली
सोलापूर कोल्हापूर औरंगाबाद
जालना परभणी हिंगोली
बीड नांदेड उस्मानाबाद
लातूर अमरावती बुलढाणा
अकोला वाशिम यवतमाळ
नागपूर वर्धा भंडारा
गोंदिया चंद्रपूर गडचिरोली

महाराष्ट्र किसान कर्ज माफी योजना जिलेवार लिस्ट 2021|mahatma jyotiba phule karj mukti yojana

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana 2021 को देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

  • सर्वप्रथम आवेदक को योजना की Official Website पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
  • इस होम पेज पर आपको लाभार्थी सूची का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा ।
  • इस पेज पर आपको अपने डिस्ट्रिक्ट का चयन करना होगा ।इसके बाद फिर आपको अपने गांव का चयन करना होगा । फिर आपके सामने अगले पेज पर आपके सामने लाभार्थी सूची खुल जायेगा ।
  • फिर आप Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana 2021 में अपने नाम की जांच कर सकते है ।

Related Posts

9 thoughts on “[2 लाख] महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना|mahatma fule karj yojana

  1. Pingback: महात्मा फुले कर्ज माफी योजना 2020| जिलेवार कर्ज माफी लिस्ट
  2. मल्टिटेड बॅंकेचे कर्ज माफी होणार आहे का? कारणं जे गरीब शेतकरी आहेत ना त्यांना सरकारी बॅंक कर्ज देत नाहीत म्हणून गरीब शेतकर खाजगी बॅंकांतून कर्ज काढतात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *