MHA COVID-19 New Guidelines PDF | Download MHA COVID-19 New Guidelines and check | Coronavirus MHA Latest Guidelines Full Information

दोस्तों हम सभी जानते है की कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में दहशत का माहौल बना रखा है, तो दोस्तों आज हम इस लेख के माध्यम से आप सभी के साथ नई MHA COVID-19 Guidelines PDF के बारे में जानकारी देने जा रहे है, जो अधिकारियों द्वारा जारी की गई है। हम आप सभी के साथ covid 19 से जुड़ी सभी गुइडेलिनेस का विस्तार करेंगे। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के संबंधित अधिकारियों ने दिसंबर के महीने में कोरोनावायरस बीमारी से लड़ने में उम्मीदवारों की मदद करने के लिए एक MHA COVID-19 New Guidelines PDF लॉन्च किया है, यदि आप इसके बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो आपको हमारा यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगाF

इस चलती बीमारी covid -19 को रोकने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय भारत ने MHA COVID-19 New Guidelines PDF लॉन्च किए हैं। हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में covid-19 का केहर काम ही नहीं हो रहा है, इसलिए लोगों को कोरोनवायरस से लड़ने में मदद करने के लिए 25 नवंबर, 2024 को सरकार के अनुसार पीडीएफ कई नए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। भारत में Covid-19 महामारी से सुरक्षित रहना चाहते हैं, तो आपको इस पीडीऍफ़ को देखने की बहुत ही आवश्यकता है।

MHA COVID-19 New Guidelines

Highlights of MHA COVID-19 New Guidelines PDF

NameMHA COVID-19 New Guidelines PDF
Launched byMinistry of Health affairs
ObjectiveProviding new guidelines for the spread of coronavirus pandemic
Launched forThe citizens of India
Official notificationhttps://www.mha.gov.in

Surveillance And Containment

नीचे देखें सरकार द्वारा शुरू की गई निगरानी और कंटेनमेंट

मंगलवार को गृह सचिव अजय भल्ला जी ने कहा कि जितने भी भीड़ वाले स्थान है वहा पर कोरोना वायरस को रोकने के लिए सभी प्रकार के कदम उठाया जाए और सप्ताह में दो दिन का lockdown लाए। गृह मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में RT PCR परीक्षण का अनुपात 70 प्रतिशत या उससे ज्यादा का होना  अनिवार्य है, और Covid-19 के नए मामलों को जितनी जल्दी हो सके इतनी ही जल्दी रोक लगाई जाए। MHA COVID-19 New Guidelines PDF में कहा गया है कि ज्यादातर चीजों को कंटेनमेंट जोन से बाहर जाने दिया जाएगा।

45 साल से ऊपर के सभी लोग टीकाकरण कराएंगे

MHA COVID-19 New Guidelines PDF  में केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि 1 अप्रैल से, 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाना होगा, और यह जानकारी केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर जी द्वारा दी गयी है।  

साथ ही जावड़ेकर ने कहा कि कोरोना वैक्सीन सभी नागरिकों के लिए आवश्यक है और इसके लिए देश के सभी पात्र नागरिकों को अपना पंजीकरण कराना चाहिए। आपको बता दें कि इससे पहले 60 साल या उससे ऊपर के नागरिकों को कोरोना वैक्सीन लगाया गए था, हालात को देखते हुए 45 से 59 वर्ष के लोगों को टीका लगाया जा रहा है।

Punishment On MHA COVID-19 New Guidelines PDF

  • राज्य की सरकार में किसी भी तरीके से आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत जारी इन दिशानिर्देशों को कमजोर नहीं करेंगी।
  • सामाजिक गड़बड़ी के प्रवर्तन के लिए, राज्य सरकारें, जहां तक संभव हो, 1973 की आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के प्रावधानों का उपयोग करें।
  • सभी जिला मजिस्ट्रेट उपरोक्त उपायों को सख्ती से लागू करेंगे।
  • इन उपायों का उल्लंघन करने वाला कोई भी व्यक्ति आईपीसी की धारा 88 के तहत कानूनी कार्रवाई और अन्य कानूनी प्रावधानों को लागू करने के साथ ही  2005 की धारा 51 से 60 के प्रावधानों के अनुसार आगे बढ़ने के लिए ज़िम्मेदार होगा। ।

MHA COVID-19 नई दिशानिर्देश पीडीएफ के तहत सुरक्षा उपाय 

  • Face coverings- घर से बहार निकलते ही चेहरे पर मास्क पहनना अनिवार्य है। 
  • Social distancing- व्यक्तियों को भीड़ वाले स्थानों पर न्यूनतम 6 फीट की दूरी बनाए रखनी चाहिए।
  • दुकानदार और ग्राहकों के बीच शारीरिक दूरी अनिवार्य होनी चाहिए।
  • Work from home – जहाँ तक संभव हो सके आप अपने घर पर ही रह कर अभ्यास का पालन करे।
  • Screening & Hygiene- थर्मल स्कैनिंग, हैंड वाश या सैनिटाइजर के लिए सभी दुकानों और अन्य स्थानों पर इसकी सुविधा की जाएगी।

Conclusion

हम आशा  करते है आपको MHA COVID-19 New Guidelines PDF से जुडी सभी जानकारी समझ आ होगी और हम सभी को इस बिमारी से लड़ने के लिए सरकार के निर्देश अनुसार MHA COVID-19 New Guidelines का पालन भी करना चाहिएं, दोस्तों यदि आपको इस लेख से सम्बन्धित कोई समस्या हो तो आप कमेंट कर के पूछ सकते है।

Leave a Comment