Shiv bhojan thali yojana

Shiv bhojan thali yojana apply online

शिव भोजन स्कीम | Rs 5 Thali | Shiv Bhojan Thali Yojana | शिवभोजन थाळी 2021 | Shiv Bhojan Yojana Maharashtra | शिव भोजन थाळी योजना महाराष्ट्र 2021 | Shiv Bhojan Thali Scheme | Shiv Bhojan | 

Shiv bhojan thali yojana महाराष्ट्र 2021 । [Rs 5 Thali]

शिव भोजन थाली योजना 2021 की शुरुआत महाराष्ट्र सरकार की अगुवाई में 71 में गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी 2020 में की गई है। इस शिव भोजन थाली योजना के तहत जरूरतमंद और गरीब लोगों को Rs 5 Thali थाली दी जाएगी। जिससे वह अपना एक समय का पेट भर सकते हैं। आज हम आपको शिव भोजन थाली योजना महाराष्ट्र 2021 की पूरी जानकारी अपने एक लेख में देंगे।

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना 2021|आवेदन प्रक्रिया व एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड 

क्या है Shiv bhojan thali yojana Maharashtra?

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के चलते गरीबों की अवस्था को देखते हुए Shiv Bhojan Yojana Maharashtra का प्रारंभ किया, जिसका नाम राजा शिवाजी के नाम पर रखा गया। सबसे प्रथम चरण में राज्य के 50 स्थानों पर ₹10 की खाली Shiv Bhojan Yojana के तहत शुरू की गई थी। जिसका विस्तार अब धीरे-धीरे बाकी और अन्य क्षेत्रों में भी किया जा रहा है।

उद्धव ठाकरे द्वारा शिव भोजन योजना महाराष्ट्र में 2020 में शुरू कर दी गई थी इस योजना के माध्यम से गरीब लोगों को आसानी से एक समय का भोजन प्राप्त हो पा रहा है, एवं वह सभी लोग अपना पेट आसानी से भर पा रहे हैं जोकि जरूरतमंद एवं बेवस है, और अपने परिवार का भरण पोषण आसानी से नहीं कर सकते। 

Key Highlights Of Shiv Bhojan Thali Yojana 2021

योजना का नामShiv Bhojan Thali Scheme Maharashtra 2021
किस ने लांच कीमहाराष्ट्र सरकार
लाभार्थीमहाराष्ट्र के नागरिक
उद्देश्यगरीब एवं असहाय लोगों को भोजन प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.marathicorner.com/
साल2020

क्या-क्या सम्मिलित हैShiv bhojan thali yojana में

महाराष्ट्र सरकार की Shiv Bhojan Thali Scheme के अंतर्गत दो चपाती या एक सच्ची फोटोएं चावल दाल करी एक मिठाई आदि एक शिव थाली में परोसे जाते हैं। गौरतलब है कि  Shiv Bhojan Thali का मेन्यू हर दिन बदला जाता है।

Shiv bhojan thali yojana अभी कहां – कहां पर लागू की गई है?

उद्धव सरकार ने शिवभोजन थाळी 2021 योजना को 2019 के आखिरी के महीने में मजबूरी थी। पर योजना को 2020 में, 26 जनवरी को पूरे राज्य में लागू किया गया था। देखा गया है कि अभी महाराष्ट्र के 125 सेंटरों पर इस योजना की शुरुआत की गई है, जैसे कि मुंबई के नायर, KEM, सायन अस्पताल और धारावी महिला बचत गट में इस योजना की शुरुआत की गई। और बाद में राज्य के अन्य हिस्सों में भी इसका आरंभ किया गया। गौरतलब है कि इस योजना के लिए सरकार 6.4 करोड़ रुपए खर्च करेगी। 

Rs10 से शुरू की गई Shiv bhojan thali yojana

शुरुआत में शिवपूजन स्कीम के तहत थाली ₹10 में दी जाती थी। पर कोरोना महामारी के चलते राज्य के गरीब तबके एवं मजदूर लोगों को भूखा देखते हुए सरकार ने यह थाली ₹10 के बजाए ₹5 में उपलब्ध करवाना शुरू कर दी, ताकि हर वह लोग इस योजना का लाभ उठा सकते क्योंकि जरूरतमंद है। महाराष्ट्र सरकार का यह उद्देश्य था कि, शिव भोजन स्कीम के तहत कोई भी व्यक्ति भूखा ना सोए। जिसके चलते इस योजना को महाराष्ट्र सरकार ने 5 गुना बढ़ा दिया। 

निष्कर्ष

महाराष्ट्र सरकार की इस  Shiv Bhojan स्कीम की पहल ने लोगों को बहुत सहारा दिया है। अक्सर जिन लोगों को एक समय का भोजन भी नसीब नहीं होता था, आज वह लोग आसानी से अपना पेट भरने में सक्षम है। महाराष्ट्र की उद्धव सरकार की चलाई गई है योजना वाकई सफल रही है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *