Nari-AtmaNirbhar Assam Scheme

Swanirbhar Nari-AtmaNirbhar Assam Scheme: Apply Online Benefits

समाज के कल्याण के लिए बहुत जरूरी है कि हमारे देश की औरतों का विकास हो, औरतों को आत्मनिर्भर बनाना व उन्हें सक्षम करना बेहद ही आवश्यक हैं । इसी को देखते हुए महिलाओं की बेहतरी के लिए असम सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया हैं । असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल के नेतृत्व में  Swanirbhar Nari-Atmanirbhar Assam Scheme का राज्य में शुभारम्भ किया गया हैं, जिससे राज्य की औरतों को बहुत अधिक लाभ पहुँचने वाला हैं । चलिए जानते हैं असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर स्कीम क्या है व इस से राज्य की महिलाओं को क्या फायदा होने वाला है ?

Swanirbhar Nari-Atmanirbhar Assam Scheme क्या हैं? 

असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर योजना असम सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को समर्थन बनाने के लिए शुरू की गई है । इस योजना का लाभ उन औरतों को विशेष रूप से मिलने वाला है जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर हैं । राज्य सरकार के अनुसार यह योजना पहले फेज में लगभग 4 लाख परिवारों  को प्रत्यक्ष रूप से फायदा पहुचायेगी । इस योजना को मनरेगा एक्ट के दायरे में लागू किया जाएगा जिसके कारण महिलाओं को बहुत सारे छोटे कामों को करके रोजी-रोटी कमाने में मदद मिलेगी ।  

How to apply for Delhi e-pass online | ई-पास ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे

असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर योजना मनरेगा एक्ट के अंतर्गत लागू की जा रही है जिसके कारण राज्य में उत्पादन रोजगार के साथ-साथ मनरेगा के तहत मिलने वाले रोजगार का भी औरतों को फायदा मिलेगा ।

Swanirbhar Nari-Atmanirbhar Assam Scheme के Overview

योजना का नामSwanirbhar Nari-Atma Nirbhar Assam Scheme (असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर योजना)
योजना किसके द्वारा शुरू की गई है ?असम सरकार द्वारा।
योजना का लाभ किसको मिलेगा?असम राज्य की महिलाओं को।
योजना क्यों अस्तित्व में लायी गई हैं ?राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए। 

Swanirbhar Nari-Atmanirbhar Assam Scheme का उद्देश्य – 

असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर योजना का उद्देश्य राज्य की उन औरतों को आत्मनिर्भर बनाना हैं जो आर्थिक रूप से पिछड़ी हुई हैं । असम के मुख्यमंत्री सर्बनंदा सोनोवाल ने कहा हैं कि इस योजना के किर्यान्वन से लाखो औरतों को सीधा लाभ पहुचने वाला हैं, इससे उनके परिवारों को तो फायदा पहुचेगा ही, साथ में राज्य के विकास को भी तीव् गति प्रदान होगी । 

Swanirbhar Nari-Atmanirbhar Assam Scheme के लाभ – 

असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर योजना के कई लाभ हैं उनमें से कुछ नीचे उल्लिखित हैं – 

  1. इस योजना के अस्तित्व में आने से असम राज्य की औरतों के लिए रोजगार के कई विकल्प खुलेंगे । 
  2. असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर योजना से राज्य की महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा । इसका लाभ उन औरतों को मिलेगा जो सुख-सुविधा से वंचित रही हैं । 
  3. स्कीम को ठीक प्रकार से लागू होने पर औरतों की कमाई में वृद्धि होगी, जिसके कारण वे खुद को अधिक आत्मनिर्भर बना सकेगी । 
  4. महिलाओं के लिए रोजगार के कई विकल्प होने व उनकी कमाई में वृद्धि होने से, महिलाओं की दशा में सुधार होगा । जिससे उन्हें भी पुरुषों के जैसा सम्मान प्राप्त हो सकेगा । 
  5. असम स्वनिर्भर नारी आत्मनिर्भर योजना को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा / MNREGA) से जोड़ा जाएगा, इससे राज्य की महिलायों को 2 फायदे होंगे । पहला तो उन्हें रोजगार मिलना निश्चित हो जाएगा एवं दूसरा मनरेगा के अंतर्गत आने वाले कार्य जैसे – कृषि, मछली उत्पादन, कपड़ो के उत्पादन, पशुपालन आदि में भी रोजगार मिलेगा । 

Swanirbhar Nari-Atmanirbhar Assam Scheme की पात्रता – 

इस योजना का लाभ लेने के लिये हमे सिर्फ निम्नलिखित दो बिन्दुओं पर ध्यान देते हैं – 

  • आवेदनकर्ता एक औरत होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता असम की स्थायी निवासी होनी चाहिए।

इन दोनों बिंदुओं में से एक पर भी खरा न उतरने पर आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते । इसलिए इस योजना के लिए वह महिला आवेदन करे जो असम की स्थायी निवासी हो।

Swanirbhar Nari-Atmanirbhar Assam Scheme के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे? 

असम सरकार द्वारा Swanirbhar Nari-Atmanirbhar Assam Scheme के आवेदन के लिए अभी कोई भी जानकारी प्राप्त नहीं कराई गई हैं । जैसे ही राज्य सरकार इस योजना बारे में कोई भी घोषणा करती हैं हम आपके लिए यह जानकारी इस लेख में अपडेट कर देंगे, जिससे आप योजना के लिए आवेदन कैसे करे यह जान पाएंगे।

Conclusion

हमने इस योजना से सम्बन्धित आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देने का पूर्ण प्रयास किया है । हमे विश्वास हैं कि आपको हमारे द्वारा प्राप्त कराई गई जानकारी बेहद पसंद आई होगी । ऐसी ही योजनाओं की और अधिक जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे ब्लॉग को प्रतिदिन पढ़ना ना भूले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *