तेलंगाना लॉकडाउन ई-पास | Apply Online, Check Status

पूरा देश कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा है। कोरोना की दूसरी लहर पहले से ज्यादा खतरनाक है। देश में रोजाना 3.5 लाख से ज्यादा ताजा कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं, और 4000 से ज्यादा की मौत हो रही है। मौजूदा हालात को ध्यान में रखते हुए लगभग हर राज्य सरकार ने अपने-अपने राज्यों में लॉकडाउन और कर्फ्यू लगा दिया है।

लॉकडाउन लगाने के पीछे का कारण कोरोनावायरस की श्रृंखला को तोड़ना है। पिछले बुधवार, तेलंगाना की राज्य सरकार ने राज्य में 12 मई से 21 मई तक आंशिक तालाबंदी की। लॉकडाउन की अवधि 20 घंटे की होगी। किराना, दूध, मांस की दुकान जैसी आवश्यक वस्तुओं की दुकान केवल सुबह 6 बजे से सुबह 10 बजे तक खुलेगी। आवश्यक वस्तुओं के अलावा सभी दुकानें बंद रहेंगी|

तेलंगाना Lockdown E-Pass 

राज्य के भीतर या राज्य के बाहर से यात्रा प्रतिबंधित होगी। ई-पास के जरिए ही आवाजाही हो सकेगी। राज्य पुलिस के अनुसार यदि कोई व्यक्ति यात्रा करना चाहता है तो उसे वैध ई-पास की आवश्यकता होती है। इसे एक उदाहरण से समझते हैं जैसे अगर कोई व्यक्ति दक्षिण हैदराबाद से किसी अन्य जिले की यात्रा कर रहा है तो उसे दक्षिण हैदराबाद के डीसीपी कार्यालय से पास प्राप्त करना अनिवार्य है।

लॉकडाउन के दौरान यात्रा करने का निर्णय एक समीक्षा के दौरान लिया गया है, जो डीजीपी एम महेंद्र रेड्डी द्वारा आयोजित किया गया था। इसके अलावा, जो लोग ट्रेनों और उड़ानों के माध्यम से यात्रा कर रहे हैं, उन्हें यात्रा के लिए अनुमति दी जाएगी, लेकिन केवल वैध टिकट के साथ। बसें और मेट्रो सेवाएं अनलॉक अवधि के दौरान भी चलेंगी जो सुबह 6 बजे से सुबह 10 बजे तक है। ई-पास केवल आपातकालीन मामलों में प्रदान किया जाएगा। यदि कोई व्यक्ति किसी अन्य राज्य से तेलंगाना आ रहा है तो उसे अपने राज्य से ई-पास प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

लॉकडाउन के दौरान मिलने वाली छूट

लाॅकडाउन के दौरान दूध, खाद्यान्न, खाद्य सामग्री, बीज, खाद आदि आवश्यक सामान के परिवहन वाले वाहनों को लाॅकडाउन प्रतिबंधों से छूट दी गई है। इन सभी वाहनों के लिए आपको ई-पास रखने की आवश्यकता नहीं है और उन्हें वाहन की विंडशील्ड पर ए -4 शीट चिपकानी चाहिए और उस सामान का उल्लेख करना चाहिए जो आप वाहन में ले जा रहे हैं।

किसी भी विवाह, अंतिम संस्कार या किसी अन्य कार्यक्रम के आयोजन के लिए स्थानीय निकायों से अनुमति की आवश्यकता होती है। राज्य सरकार नियमित रूप से लोगों से घर पर रहने और आपातकाल न होने पर घर से बाहर न निकलने की अपील कर रही है।

तेलंगाना में वर्तमान कोविड की स्थिति

तेलंगाना में पिछले 15 दिनों में 80000 से अधिक ताजा कोरोना मामले सामने आए हैं और अगर हम दैनिक औसत के बारे में बात करें तो यह लगभग 5000 है। 13 मई को, तेलंगाना में नए मामले 4693 हैं। तेलंगाना में, कोरोना की कुल गिनती मामले 5.16 लाख हैं, जिसमें 4.57 लाख की वसूली की गई है और 2867 लोगों की जान चली गई है।

तेलंगाना ई-पास कैसे अप्लाई करें

ई-पास प्राप्त करने की प्रक्रिया बहुत सरल है और इसे तेलंगाना राज्य पुलिस की वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। ई-पास पुलिस अधीक्षक और पुलिस आयुक्त द्वारा जारी किया जाएगा। ई-पास प्राप्त करने के चरणों का उल्लेख नीचे किया गया है।

new lrs scheme in telangana 2024

  • सबसे पहले, आपको वेबसाइट पर जाना होगा जो https://policeportal.tspolice.gov.in है। 
  • वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको ई-पास विकल्प का चयन करना होगा।
  • अगले चरण में, आपको उस जिले का चयन करना होगा जहां आप रहते हैं। उसी का चयन करने के बाद ‘प्रोसीड’ टैब दबाएं।
  • अगले पृष्ठ पर, आपको सभी विवरण भरने होंगे जो पूछे जाएंगे।
  • आपको ई-पास के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति का नाम, संपर्क नंबर, आधार नंबर, ई-पास का कारण, वाहन का प्रकार और पंजीकरण संख्या दर्ज करनी होगी।
  • अब उस जिले, गंतव्य राज्य और पते का चयन करें जहां व्यक्ति जा रहा है।
  • उसके बाद, आपको उस अवधि का चयन करने की आवश्यकता है जिसके लिए आप ई-पास की तलाश कर रहे हैं।
  • आपको आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने चाहिए।
  • सभी विवरण भरने के बाद सेव एंड जनरेट पावती पर क्लिक करें।

Leave a Comment