[लिस्ट] यूपी होमगार्ड ड्यूटी लिस्ट 2022|UP Home Guard Duty List 2022

यूपी होमगार्ड ड्यूटी लिस्ट २०२०|उपहार उत्तर प्रदेश होमगार्ड ड्यूटी लिस्ट|UP Home Guard Duty List 2022|यूपी होमगार्ड ड्यूटी लिस्ट 

आज हम आपके लिए यूपी होमगार्ड ड्यूटी लिस्ट 2022 की जानकारी सांझा करने जा रहे हैं|उत्तर प्रदेश होमगार्ड को भारत के सबसे बड़े राज्य में भर्ती का इंतजार है। लगभग 20 करोड़ लोग यूपी राज्य के 75 जिलों में रहते हैं। उत्तर प्रदेश का पुलिस विभाग सबसे बड़ा पुलिस बल है। विभाग यूपी सुरक्षा और सुरक्षा के सभी लोगों के लिए जिम्मेदार है।

होमगार्ड पुलिस विभाग में सहायक के रूप में काम करते हैं। यूपी होम गार्ड ड्यूटी लिस्ट 2022 / ड्यूटी चार्ट होम विभाग द्वारा ऑनलाइन मोड द्वारा जारी किया जाता है।नीचे दिए गए लिंक पर ऑनलाइन रहें और उम्मीदवार नाम, शहर का नाम, शहर / गांव का नाम और अन्य जैसे विवरणों को भरकर यूपीएचजी ड्यूटी लिस्ट (uphaar.up.nic.in duty list 2022) की जांच कर सकते हैं।उत्तर प्रदेश में 1 लाख से ज्यादा होम गार्ड अभी के समय में सक्रिय हैं। और आने वाले समय में इसकी संख्या ओर बढ़ने जा रहा हैं। इस लिए सरकार के तरफ से टैकनोलजी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा हैं|

यूपी होमगार्ड ड्यूटी लिस्ट 2022

यूपी होम गार्ड विभाग की पोस्टिंग सूची (uphg duty list 2022) हाथों से तैयार करना बहुत मुश्किल काम था। इसकी समाधान के लिए uphaar nic पोर्टल का शुरुआत किया गया था। इस पोर्टल पर प्रदेश के सभी होम गार्ड की डेटाबेस मजूद हैं। इस में जाकर राज्य के कोई भी होम गार्ड अपने ड्यूटी लिस्ट बहुत आसानी से देख सकता हैं। इसको विकसित करने का उद्देश्य था इंटरनेट के माध्यम से हजार हजार होम गार्ड्स की तैनाती की ड्यूटी सूची तैयार करना। यह लिस्ट महीने के हिसाब से तैयार किया होता हैं। कोई भी होम गार्ड इस पोर्टल में जाकर अपनी पोस्टिंग की लिस्ट जांच कर सकता हैं।

होम गार्ड पहली बार दिसंबर 1946 में भारत द्वारा स्थापित एक स्वैच्छिक बल है, जिसका प्राथमिक कर्तव्य नागरिक अशांति और सामुदायिक दंगों को नियंत्रित करने में पुलिस की सहायता करना है। साथ ही, कई राज्यों द्वारा स्वैच्छिक नागरिक बल की धारणा को अपनाया गया है। 1962 में चीनी आक्रमण के बाद , केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपने मौजूदा स्वैच्छिक संगठन को एक समान स्वयंसेवी बल में समेकित करने का निर्देश दिया, जिसे बाद में होम गार्ड नाम दिया गया।

Up Home Guard Duty List 2022

राज्य उत्तर प्रदेश
विभाग होम गार्ड विभाग
ड्यूटी सूची 2022
पोस्टिंग सूची देखें uphaar.up.gov.in

Home Guard Duty New List 2022

दोस्तों, उत्तर प्रदेश होमगार्ड विभाग हर महीने ड्यूटी चार्ट जारी करता है। और इसके बारे में सभी जानकारी इस के अधिकारिक वेबसाइट पर प्रदान की जाती है। दोस्तों पुलिस  विभाग मैं Home Guard सहायक के रूप में काम करते हैं।  और तो और यह देश के लोगों को भी सुरक्षा प्रदान करते हैं। यह पुलिस बाल विभाग का एक अहम हिस्सा  है।

उत्तर प्रदेश के होमगार्ड तैनाती आप अपने जिले के नाम के अनुसार देख सकते हैं। और देश की रक्षा के लिए एक अहम हिस्सा निभा सकते हैं। Home Guard की तैनाती ज्यादातर सरकारी संस्थानों, मेट्रो स्टेशन और भीड़भाड़ के इलाकों पर होती है इसी चीज को मद्देनजर रखते हुए विभाग होमगार्ड की ड्यूटी प्रबंधन और विनियम करता है।

उत्तर प्रदेश होम गार्ड ड्यूटी लिस्ट 2022

उत्तर प्रदेश में इस समय एक लाख से अधिक होमगार्ड सक्रिय हैं और आने वाले समय में इसकी संख्या और बढ़ने वाली है। इसी वजह से सरकार द्वारा टेक्नोलॉजी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है।

होम गार्ड्स की मुख्य भूमिका हवाई हमलों, आग, चक्रवात, भूकंप, महामारी आदि जैसी आपात स्थितियों में समुदाय की सहायता करके मातृभूमि की सुरक्षा स्थितियों को बनाए रखने में पुलिस के लिए एक सहायक बल होना है। इसे आवश्यक सेवाओं को बनाए रखने, बढ़ावा देने में प्रशासन की मदद करनी चाहिए।

सांप्रदायिक सद्भाव और सबसे कमजोर वर्गों की रक्षा करना, सामाजिक-आर्थिक और सामाजिक गतिविधियों में भाग लेना और नागरिक सुरक्षा कार्यों को अंजाम देना। uphaar.up.nic.in 2022 ड्यूटी लिस्ट कंपनी स्तर पर प्रकाशित की जाएगी।

UP होमगार्ड ड्यूटी के लाभ?

  • होमगार्ड किसी भी प्रकार की आपात स्थिति जैसे हवाई हमले, आग, चक्रवात, भूकंप, महामारी इत्यादि में समुदाय, आवश्यक सेवाओं के रखरखाव में मदद करते हैं।
  • सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देते हैं और कमजोर वर्गों, सामाजिक-आर्थिक और कल्याण में भागीदारी में प्रशासन की मदद करते हैं।
  • होमगार्ड सरकारी संस्थानों, मेट्रो स्टेशन और भीड़भाड़ के इलाकों में होने वाले झगड़े आपदो को कम करते हैं।

उत्तर प्रदेश होमगार्ड ड्यूटी लिस्ट

होम गार्ड तैनाती सूची पर क्लिक करें, फिर जिले और स्थान, महीने और अन्य का चयन करें, फिर आगामी महीने के लिए नाम सूची और ड्यूटी (जनवरी, फ़रवरी, मार्च, अप्रैल, मई, जून, जुलाई, अगस्त, सितम्बर, अक्टूबर, नवम्बर & दिसम्बर) की जाँच करें।

1. होमगार्ड तैनाती प्रोफाइल:
इस ऑप्शन में जाकर साल, माह, होमगार्ड रेजिमेंट आईडी जमा करके सबमिट करने पर उम्मीदवार को उस माह की तैनाती से जुडी सभी जानकारी देखने को मिल जाएगा। जैसे की इस महीने कहा ड्यूटी लगी है, किस तिथि से किस तिथि तक देखने को मिल जाएगा।

समाजवादी बिजली सहयोग योजना २०२२

2. स्थलवार तैनाती सूची कंपनीवार:
इस ऑप्शन में जाने से जनपद अनुसार तैनाती देखी जा सकती हो। किस जनपद में कितने गार्ड को पोस्टिंग मिला है देखा जा सकता है

Iswar chandra vidyasagar scholarship 2022 form

3. कंपनीवार तैनाती सूची:
इस ऑप्शन से कंपनीवार अनुसार तैनाती की सूची देखा जा सकता है|

UP विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2021

यूपी होमगार्ड ड्यूटी लिस्ट 2022 ऑनलाइन देखें

ड्यूटी लिस्ट देखने के लिए लोगों को उत्तर प्रदेश उपहार (uphaar) पोर्टल जिसको सिर्फ और सिर्फ होम गार्ड की सहायता के लिए बनाया गया हैं उसपर जाना होगा – https://uphaar.up.gov.in/Default.aspx

uphg के आधिकारिक पोर्टल में जाकर उम्मीदवारों को इन तीन ऑप्शन में से किसी एक को चुनना होगा 1. होमगार्ड तैनाती प्रोफाइल, 2. स्थलवार तैनाती सूची कंपनीवार, 3. कंपनीवार तैनाती सूची। होमगार्ड रेजिमेंट आईडी से ड्यूटी का सूची देखने के लिए होमगार्ड तैनाती प्रोफाइल को चुन लीजिये।

home guard duty list

अब स्क्रीन पर निचे दिए इमेज के तरह पेज आएगा। इस पेज पर वर्ष, माह, होमगार्ड रेजिमेंट आईडी, Please Fill Numbers (इस ऑप्शन के पास एक Code लिखा होगा उसको सही से Please Fill Numbers के बॉक्स पर डालना हैं) की जानकारी भरना हैं और  Show  पर क्लिक करना हैं। यहां लोड होने में थोड़ा समय लगता हैं। जैसे ही लोडिंग कम्पलीट हो जाएगा होम गार्ड की ड्यूटी से जुड़े सभी जानकारी सामने आ जाएगा।

इतना करते ही होम गार्ड का नाम, एड्रेस, इस महीने ड्यूटी कहा पर हैं, पोस्टिंग की तिथि इन सबका जानकारी देखा जा सकता है।

1 thought on “[लिस्ट] यूपी होमगार्ड ड्यूटी लिस्ट 2022|UP Home Guard Duty List 2022”

Leave a Comment