UP Pankh in Registration @ uppankh.in registration

up pankh in registration|up pankh in|Up pankh in app|Pankh Portal Login|UP Pankh in 2024|Pankh Portal Kya Hai|UP Pankh Portal Registration:माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इस शिक्षा सत्र में 9वीं से इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों को करियर काउंसलिंग की सुविधा देने के लिए पहल की है। अभी तक सीबीएसई द्वारा इस तरह की व्यवस्था की गई थी, लेकिन अब माध्यमिक शिक्षा परिषद ने भी पंख पोर्टल तैयार कराया है, जिसके जरिए विद्यार्थियों की करियर काउंसलिंग की जाएगी। पोर्टल के जरिए विद्यार्थी अपने करियर को लेकर शंकाओं का समाधान करा सकेंगे।यहां बता दें कि यूपी बोर्ड से इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले तमाम विद्यार्थी अपने करियर चयन के लिए भटकाव की स्थिति में रहते हैं।

कारण यही होता है कि ग्रामीण क्षेत्र के युवा अपने भविष्य की उचित राह तय करने में कठिनाई महसूस करते हैं। विद्यार्थियों को अब उनकी रूचि के अनुरूप करियर की राह माध्यमिक शिक्षा विभाग का पंख पोर्टल दिखाएगा। नए सत्र में कक्षा 11 व 12 के विद्यार्थियों को इस प्रक्रिया से जोड़ा जाएगा। सभी माध्यमिक स्कूलों में प्रधानाचार्य के द्वारा पंख पोर्टल का लाभ विद्यार्थियों को दिलाये जाने के लिए उन्हें जागरूक किया जाएगा। करियर चुनने के लिए पोर्टल की प्रक्रिया अपनाई जाना अनिवार्य होगी।

UP Pankh in Registration

हालांकि पंख पोर्टल के द्वारा यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों को करियर सलाह की शुरुआत की गई है। उधर विभाग ने इस पहल का लाभ ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को परीक्षाफल आने के बाद दिलाए जाने के लिए बैठक आयोजित कर प्रधानाचार्य को संपूर्ण जानकारी दिए जाने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। जिला विद्यालय निरीक्षक मिथिलेश कुमार ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद की नई व्यवस्था निश्चित ही विद्यार्थियों को करियर चुनने के मामले में बेहतर पहल साबित होगी। एटा जिले में पंख पोर्टल के द्वारा 60 हजार से भी अधिक विद्यार्थी लाभान्वित हो सकेंगे। पंख पोर्टल पर विद्यार्थियों को अपनी रुचि तथा विषय बताने होंगे उसी के अनुरूप उन्हें करियर संबंधित जानकारी प्राप्त होगी। उधर जानकारी के बाद माध्यमिक स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थी भी खुश हैं। 

व्यवस्था से माध्यमिक विद्यालयों की स्थापना की प्रक्रिया और अधिक पारदर्शी संभव होगी। यही नहीं माध्यमिक शिक्षा विभाग और उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के संयुक्त सहयोग से राजकीय विद्यालयों से अध्ययनरत विद्यार्थियों में वोकेशनल ट्रेनिंग के माध्यम से जॉब रेडी स्किल्स के विकास के लिए प्रत्येक कार्यदिवस में विद्यालय अवधि में नि:शुल्क सर्टिफिकेट कोर्स संचालित किया जाएगा।

uppankh.in registration

Name of DepartmentUttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad
Known asUPMSP
Year2024
Portal nameUttar Pradesh Career Portal
LocationUttar Pradesh
ModeOnline
Article Foruppankh.in registration 2024 – Up Pankh Portal Online Registration 2024 {up pankh.in, upmsp}
CategoryGovt Release
Official Website of Uttar Pradesh Career Portaluppankh.in

UP Pankh Portal Registration का उद्देश्य

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा दिवस 5 सितम्बर को माध्यमिक शिक्षा विभाग के कॅरिअर काउंसिलिंग के लिए पंख पोर्टल लांच किया। इसके साथ ही स्कूल मैपिंग का पोर्टल पहुंच, ऑनलाइन मॉनिटरिंग व स्कूल ग्रेडिंग का पोर्टल परख, ई लाइब्रेरी का पोर्टल प्रज्ञान भी लांच हो गया। पंख पोर्टल को यूनिसेफ की मदद से बनाया गया है। इसमें यूपी बोर्ड का पंजीकरण नंबर और विषय डालने पर इससे संबंधित कॅरिअर की गाइडेंस मिलेगी। इससे गांव-कस्बों के बच्चों को अपने विषय से संबंधित कई तरह के कॅरिअर की जानकारी मिलेगी। इसमें किस तरह के कोर्स किए जा सकते हैं और भविष्य में इसमें आगे बढ़ने की क्या संभावनाएं हैं, इसकी जानकारी भी मिलेगी।

यूपी बोर्ड ने अपनी व्यवस्थाओं को ऑनलाइन करने के लिए पांच पोर्टल तैयार किए हैं। स्कूलों की वस्तुस्थिति जानने के लिए पहचान पोर्टल भी लांच किया जाएगा। वहीं पहुंच पोर्टल के माध्यम से माध्यमिक शिक्षा के स्कूलों की मैपिंग की जानकारी मिल सकेगी। इससे नए स्कूलों को खोलने के लिए मदद ली जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बेसिक शिक्षा के 10 शिक्षकों को राज्य अध्यापक पुरस्कार से सम्मानित किया। वहीं इस कार्यक्रम में केजीबीवी की छात्राओं व दिव्यांग विद्यार्थियों को भत्ते का डीबीटी किया गया। इसके साथ ही माध्यमिक शिक्षा विभाग के विभिन्न पोर्टलों, नए हाईस्कूल का शिलान्यास आदि भी किया।

UP बैंकिंग सखी योजना रजिस्ट्रेशन

UP Pankh in Registration @ uppankh.in registration

  • उत्तर प्रदेश पंख पोर्टल में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए इस आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करें
  • आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद प्रवेश का एक लिंक दिखाई देगा उस लिंक पर क्लिक करें|
  • उसके बाद वेबसाइट में पूछेगी जानकारी को भरिए और सबमिट बटन पर क्लिक करिए|
  • इस प्रकार आप पंख पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

Leave a Comment