उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभार्थी सूची

Table of Contents

एक ठोस कदम सफलता की ओर! साथियों आज हम आप लोगों के लिए एक बेहतरीन योजना के बारे में जानकारी लेकर आए हैं जिसका विषय है -Uttarakhand Udayman Chhatra Yojana । Uttarakhand Udayman Chhatra Yojana application form। Uttarakhand Udayman Chhatr Yojna Apply कैसे करें । उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना ऑनलाइन रेजिस्ट्रैशन। उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना लाभार्थी सूची । उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना ।

सरकार हमेशा से मेधावी या जरूरतमंद छात्रों को प्रोत्साहित करने हेतु समय समय पर उत्तम प्रकार की योजनाओं को लागू करती रहती है जिससे छात्र न केवल इन योजनाओं का लाभ उठायें बल्कि उच्च शिक्षा प्राप्त करके अपना जीवन भी उज्ज्वल बनाएं ।

इन योजनाओं का लाभ सबसे ज्यादा आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए ही लागू किया जाता है । साथियों आज हम ऐसे ही लाभकारी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको उत्तराखंड सरकार ने उत्साहित होकर लागू किया है । इस योजना का नाम है “उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना” ।

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना से कौन लाभान्वित होगा?

इस योजना का लाभ केंद्र लोक सेवा आयोग और उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के प्रारम्भिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र वर्ग को मिलेगा। अतः इस लेख में आप जानेंगे की इस योजना का उदेश्य क्या है? उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना के लिए पात्रता क्या है? उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना के लिए कौन कौन से दस्तावेज देने होंगे ।

Uttarakhand Udayman Chhatra Yojana को मिला मंजूरी!

आपको बता दें की Uttarakhand Udayman Chhatra Yojana को 27 जुलाई 2021 को कैबिनेट सरकार की मंजूरी खुले दिल से मिल गया है । सरकार ने यह एक ठोस कदम उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ाया है जिससे मेधावी और जरूरत मंद छात्र लाभान्वित हो पाएंगे ।

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना में कितनी राशि मिलेगी?

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की प्रारम्भिक परीक्षा पास करने वाले 100 छात्रों को ही यह योजना का लाभ मिल पाएगा जिसमें कुल राशि 50000/- रुपये की होगी । इस योजना के तहत लाभान्वित छात्रों के सीधे खाते में पैसा जाएगा ।

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना का उदेश्य क्या है?

जैसा की हमने लेख के शुरू में ही बता दिया है की इस योजना के तहत केंद्र लोक सेवा आयोग और उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की प्रारम्भिक परीक्षा पास करने वाले छात्रों को मिलेगा ताकि वे प्रोत्साहित होकर मुख्य परीक्षा की तैयारी करें। कुल 50000/- रुपये की राशि लाभार्थी के खाते में जाएगा । सरकार द्वारा यह एक ठोस कदम है ।

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना 2021

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना के लाभ!

  • उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना को कैबिनेट सरकार ने 27 जुलाई 2021 को मंजूरी दे दिया है ।
  • उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना का मुख्य लाभ यह है की जैसे ही कोई छात्र केंद्र और उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की परीक्षा को पास करता है तो उसको मुख्य परीक्षा की तैयारी करने हेतु एक बड़ी राशि उसके सीधे खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा ताकि वे लाभान्वित छात्र अगले चरण की तैयारी कर पाए ।
  • इसका दूसरा लाभ यह है की इस योजना में 50000/- रुपये ट्रांसफर होंगे ।
  • उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना के लिए पात्रता क्या है?
  • आवेदक उत्तराखंड प्रदेश का निवासी हो ।
  • इसमें वे छात्र शामिल हैं जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं
  • इस योजना में वे छात्र सम्मिलित होंगे जिन्होंने लोक सेवा आयोग की प्रारम्भिक परीक्षा को पास कर लिया हो ।

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना के लिए मुख्य दस्तावेज क्या है?

  • आधार कार्ड
  • प्रारम्भिक परीक्षा का मार्गशीट
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता का विवरण
  • मोबाईल नंबर
  • पासपोर्ट साइज का एक फोटोग्राफ

इसे भी चेक करें!

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

साथियों आप लोगों को मैं एक बात बता देना चाहता हूँ की इस योजना के लिए अभी आवेदन प्रक्रिया का विंडो ओपन नहीं हुआ है । अतः आप लोग थोड़ा धैर्य रखें और आगे की जानकारी के लिए कृपया इसके ऑफिसियल वेबसाईट पर विज़िट करते रहें इसके अलावा जैसे ही इसका विंडो ओपन होगा तो इसके बारे में अद्यतन जानकारी हम आप लोगों के लिए जरूर उपलब्ध कराएंगे ।

धन्यवाद! आपके बेहतर भविष्य के लिए ।

ऑफिसियल वेबसाइट चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें – Click Here

प्रश्न:-उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना के लिए सरकार द्वारा कब मंजूरी मिली है?

उत्तर:-इस योजना के लिए सरकार ने 27 जुलाई 2021 को आर्थिक रूप से कमजोर और मेधावी छात्रों हेतु इस योजना को हरी झंडी दे दिया है ।

प्रश्न:-उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना के लिए कितनी राशि की मंजूरी मिली है?

उत्तर:-इस योजना के तहत कुल 50000/- रुपये प्रत्येक उत्तीर्ण छात्र को मिलेगा ।

प्रश्न:-उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना किस वर्ग के विद्यार्थी लिए है?

उत्तर:-यह योजना केंद्र सरकार और उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के प्रारम्भिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए है ।

प्रश्न:- उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना हेतु पात्रता क्या है?

उत्तर:-इस योजना के लिए जरूरी है की लाभान्वित होने वाला छात्र उत्तराखंड का मूल निवासी हो, आर्थिक रूप से कमजोर हो और केंद्र और राज्य लोक सेवा आयोग की प्रारम्भिक परीक्षा पास किया हो ।

प्रश्न:-उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन कब से शुरू होगा?

उत्तर:-इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन बहुत जल्द शुरू होगा ।

Leave a Comment