Kaise check kare Bihar Bijli Bill

Kaise check kare Bihar Bijli Bill 2021

Kaise check kare Bihar Bijli Bill 2021

आज के बदलते दौर में जहाँ सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है, वही देश की सरकार भी डिजिटल की ओर बढ़ रही है। जिसके चलते बिहार सरकार द्वारा भी बिजली बिल चेक करने के लिए पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल के जरिए ना कि बिहार के लोग अपना बिजली का बिल ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। बल्कि बिजली के बिल का भुगतान भी आसानी से कर सकते हैं। यदि आप भी बिहार राज्य के बिजली के उपभोक्ता हैं। और यदि आप यह जानना चाहते हैं कि Kaise check kare Bihar Bijli Bill 2021 तो हमारे इस पूरे लेख को जरूर पढ़ें। इसमें आपको Kaise check kare Bihar Bijli Bill 2021 की पूरी जानकारी मिलेगी। 

इस लेख में हम आपको आपको पूरी तरह बताएंगे कि आप बिहार बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं? बिहार बिजली बिल का प्रिंटआउट कैसे निकाले? एवं बिहार बिजली बिल विभाग में अपना मोबाइल नंबर कैसे Add करें? तो आइए और अधिक में जानकारी प्राप्त करें।

बिहार बिजली बिल चेक ऑनलाइन एवं बिहार बिजली सप्लाई कंपनी

मुख्यतौर पर बिहार में दो कंपनियां बिजली सप्लाई करती हैं। पहली NBPDCL (North Bihar Power Distribution Company Limited) और दूसरी SBPDCL (South Bihar Power Distribution Company Limited) बिहार की यह दोनों बिजली कंपनियां बिहार के अलग-अलग हिस्सों में बिजली सप्लाई करती है। 

NBPDCL (North Bihar Power Distribution Company Limited) कंपनी के नाम से ही पता चलता है कि यह कंपनी बिहार की उत्तरी जिलों के हिस्सों में बिजली सप्लाई करने का काम करती है। SBPDCL (South Bihar Power Distribution Company Limited) और यह बिहार के दक्षिणी जिलों में बिजली सप्लाई करने में कार्यरत है।

अब आगे लेख में जानते हैं कि आप किस प्रकार अलग अलग कंपनी की वेबसाइट में जाकर अपने बिजली के बिल की जानकारी निकाल सकते हैं और किस तरह बिजली के बिल का भुगतान ऑनलाइन घर बैठे कुछ ही मिनटों में कर सकते हैं।

कैसे देखें बिहार का बिजली बिल SBPDCL

आइए जानते हैं कि SBPDCL (South Bihar Power Distribution Company Limited) कंपनी का बिजली का बिल आप कैसे चेक कर सकते हैं

  • सबसे पहले आप निम्नलिखित साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड की मुख्य वेबसाइट पर जाइये। https://sbpdcl.co.in//
  • इसके बाद अपना CA नंबर यानी उपभोक्ता संख्या खाली जगह में भरिए। जो कि आपको आपके पुराने बिल में मिल जाएगा जो कुछ इस प्रकार दिखेगा।
  • उपभोक्ता संख्या बढ़ने के बाद आप संपर्क बटन पर क्लिक कीजिए जैसे ही आप बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपका बिल्कुल जाएगा जहां पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगें। जिसमें आपको एक ऑप्शन बकाया राशि जमा( Pay Bill) करने का दिखाई देगा। दूसरा व्यू बिल (view bill) का ऑप्शन दिखाई देगा।

आप इस ऑक्शन के जरिए आप अपने बिजली का बिल ऑनलाइन देख सकते हैं। एवं उसका आसानी से भुगतान भी कर सकते हैं।

कैसे देखें बिहार का बिजली बिल NBPDCL

इस कंपनी का बिल भी आप आसानी से ऑनलाइन कर सकते हैं जिसके चरण निम्नलिखित है।

  • सबसे पहले आप NBPDCL आधिकारिक वेबसाइट ओपन कीजिए।
  • इसके बाद दिए हुए खाली स्थान में आप अपनी उपभोक्ता संख्या भरिए। ध्यान रखिए यह बिल्कुल सही होने चाहिए। जिसको देखने के लिए आप अपने पुराने बिल की सहायता ले सकते हैं। इसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कीजिए
  • अप सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपको आपकी बिल की समरी दिखाई देगी। जिसमें आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे (Pay Bill) दूसरा व्यू बिल (view bill) का। ब्लू व्हेल का ऑप्शन सिलेक्ट करते ही आपके पास आपके बिल की कॉपी खुल जाएगी। जिसका प्रिंटआउट ले सकते हैं। जैसे ही आप पे बिल पर क्लिक करेंगे, आपको बकाया राशि जमा करने का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसकी सहायता से आप आसानी से घर बैठे ही अपने बिजली के बिल का भुगतान कर सकते हैं।

Bihar किसान पंजीकरण फार्म

बिहार बिजली का बिल फोन से कैसे जमा करें? 

आज के समय में हर कोई एंड्रॉयड फोन यूज करता है क्योंकि वह भी आजकल आसान किस्तों में उपलब्ध हो जाते हैं। अगर आप भी एंड्रॉयड फोन यूजर है। और आप अपने फोन से ही बिहार बिजली के बिल को जमा करना चाहते हैं। तो आप इन चरणों को फॉलो कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले आप अपने एंड्रॉयड फोन के प्ले स्टोर में जाकर Bihar Bijli Bill Pay(BBBP) की एप डाउनलोड करे।
  • अब आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे। पहला Instant Bill Payment का और दूसरा Bill Details & Bill Payment का।
  •  अब आपको Add Consumer के बटन पर क्लिक करना है।  और अपनी उपभोक्ता संख्या नंबर लिखकर वेरीफाई के बटन पर क्लिक करना है।
  •  इसके बाद सारी डिटेल खुलकर आपके सामने आ जाएंगी, जो कि आपको सेव करनी है। इसमें आप अपना मोबाइल नंबर भी ऐड कर सकते हैं।
  •  इसके बाद आप Pay Bill बिल पर क्लिक करके अपने बिल का भुगतान आसानी से कर सकते हैं।

निष्कर्ष

 इसी के साथ-साथ आप  बिहार बिजली का बिल पेटीएम एवं फोन पे के माध्यम से भी आसानी से कर सकते हैं।  जिसमें दोनों एप में जाकर आपको इलेक्ट्रिक सिटी पर क्लिक करना है। और अपनी इलेक्ट्रिसिटी कंपनी select करनी है।  इसके बाद आपको अपनी उपभोक्ता संख्या भरनी है। जिससे आपकी सारी डिटेल खुल जाएगी। अब आप आसानी से अपने बिल का भुगतान कर पाएंगे। 

 बिहार सरकार द्वारा  यह अभियान लोगों में जागरूकता भी बढ़ाता है और साथ ही लोगों के समय की बचत भी करता है।   आज देश हर तरह से प्रगति की ओर बढ़ रहा है। इसमें सभी राज्यों की सरकार बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही है। जो कि वाकई सराहनीय है। उम्मीद है कि आपको हमारे लेख से पूरी जानकारी मिली है। ऐसे ही और जानकारी पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *