BC सखी योजना पंजीकरण”ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन”BC Sakhi Registration

UP बैंकिंग सखी योजना रजिस्ट्रेशन ” BC सखी योजना ऑनलाइन पंजीकरण”यूपी सखी योजना”उत्तर प्रदेश सखी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन”UP Banking Sakhi Scheme Online Form”bank sakhi up yojana “Yogi Sakhi Yojana Online Registration

हम आपके लिए BC सखी योजना जानकारी सांझा करने आए हैं| आपको बताएंगे कि UP बैंकिंग सखी योजना क्या है| यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा चलाई गई योजना बीसी सखी योजना है|इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओ को राज्य सरकार द्वारा  रोजगार के अवसर प्रदान  किये जायेगे | इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार  ने ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट सखी तैनात करने का फैसला किया गया है। अब ग्रामीण लोगो को लोगों को बैंक में यात्राएं नहीं करनी पड़ेंगी क्योंकि “सखी” घर पर पैसे की डिलीवरी करेगी।

यूपी सरकार ने महिलाओं को रोजगार देने का एक अनोखा कदम उठाया है। यूपी सरकार ने यूपी बैंकिंग सखी योजना आरंभ कर दी है। सरकार द्वारा लोगों की आर्थिक सहायता के लिए जो पैसा बांटा जा रहा है उनको प्राप्त करने के लिए बैंकों के बाहर लोगों की भीड़ जमा हो जाती है जिसकी वजह से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन होता दिखता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए नौकरी के अवसर और वेतन कार्यान्वयन और योजना के अन्य विवरणों की कुल संख्या की जांच करने हेतु यूपी सरकार द्वारा बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी योजना आरंभ कर दी गई है।

यूपी बैंकिंग सखी योजना 2021

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण  के खतरे को कम करने के लिए प्रदेश में 58000 ग्रामीण महिलाओं को बैंकिंग करेस्पॉंइंटेड पेंट सखी बनाने की घोषणा की है।इन्हें काम शुरू करने में 6 माह तक Rs.4000 महीने दिए जाएंगे।   बैंकिंग कामकाज के लिए करीब 50,000 रूपए की  कीमत की डिवाइस की सभी सखियों को दी जाएगी।  इसी के साथ मुख्यमंत्री ने करीब 3:30 तक ग्रामीण महिलाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए 31938 ग्रामीणों की सहायता समूह को खाते में 218.49 करोड रुपए ट्रांसफर किए।

Sakhi Yojana Uttar Pradesh Highlights

योजना का नाम BC सखी योजना
इनके द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा
लॉन्च की तारीक 22 मई 2020 को
लाभार्थी राज्य की महिलाये
उद्देश्य रोजगार प्रदान करना |

BC सखी योजना जनवरी अपडेट

ग्रामीणों को बैंक से संबंधित काम के लिए ज्यादा काम नहीं करना पड़ेगा। सरकारी पेंशन हो या कोई अन्य काम, BC सखी योजना के तहत बीसी सखी उनकी मदद गांव में ही करेंगे। पहले चरण में जिले की 640 ग्राम पंचायतों में बीसी सखी की तैनाती की जा रही है, उनका प्रशिक्षण चरण शुरू हो चुका है। ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भरता की राह पर चलने और ग्रामीणों को बैंकिंग सुविधा सुलभ कराने के लिए, सरकार ने प्रत्येक गाँव में व्यवसाय संवाददाता सखी कार्यक्रम शुरू किया है।

कार्यक्रम के अनुसार, प्रत्येक गांव में एक महिला को बीसी सखी के रूप में प्रशिक्षित किया जाएगा, जो ग्रामीणों को विभिन्न बैंकिंग योजनाओं में मदद करेगा। BC सखी योजना के तहत, बीसी सखी को पहले चरण में कुल 682 ग्राम पंचायतों में से 640 ग्राम पंचायतों में तैनात किया जाना है। ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान द्वारा उन्हें छह दिवसीय प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के बाद उन्हें परीक्षा से भी गुजरना होगा। जिसके बाद आपको प्रमाण पत्र मिल जाएगा और फिर यह गांव में काम करेगा। प्रशिक्षण के लिए 30-30 महिलाओं का एक बैच बनाया गया है और निम्न प्रकार प्रशिक्षण के लाभ प्रदान किये जायेंगे-

  • हाईटेक ट्रेनिंग: महिलाओं को कंप्यूटर बैंकिंग से जुड़े अन्य सॉफ्टवेयर भी पेश किए जा रहे हैं। इसके साथ ही उन्हें फोन, फोन पर गूगल आदि में एटीएम चलाने के लिए भी प्रशिक्षित किया जा रहा है।
  • मिलेगा 4000 मानदेय: महिलाओं को बीसी सखी के काम के लिए 4000 रुपये प्रति माह मानदेय के रूप में दिए जाएंगे। इसके साथ ही, उनका काम अच्छा होने पर उन्हें प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी और समूह से जुड़ी महिलाओं को अन्य वजीफे भी दिए जाएंगे।
  • आत्मनिर्भर बनेगी महिलाएं: इस संबंध में सीडीओ डॉ. अंकुर लाठर ने बताया कि बीसी सखी योजना से जुड़कर महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकती हैं। इसके साथ ही ग्रामीणों को बैंकिंग सेवाओं में मदद मिलेगी।

BC सखी योजना न्यू अपडेट

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी UP Banking Sakhi Yojana महिलाओं के लिए बहुत ज्यादा कारगर साबित हुई है, इसके लिए राज्य सरकार द्वारा 58000 महिलाओं को रोजगार प्रदान करने का प्रावधान किया गया था। इस योजना के अंतर्गत जो महिलाएं आवेदन करना चाहती हैं तो वे 17 अगस्त 2020 तक इस योजना के तहत आवेदन कर सकती हैं और इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई थी, जिसे बढ़ाकर 17 अगस्त 2020 कर दी गयी है। इस योजना के माध्यम से कई महिलाएं अपने घर के लिए बहुत बड़ा योगदान दे रही हैं, जिससे घर के सदस्यों का पालन-पोषण सही ढंग  हो रहा है। ऐसी योजनाओ के कारण महिलाएं नौकरी के क्षेत्र में बहुत तेज़ी से आगे बढ़ रहीं हैं, जिससे वे अपने आप को विकसित कर पा रही हैं।

BC सखी योजना का कार्यन्वयन

आप सभी जानते है की कोरोना वायरस के संक्रमण के समय में लोगो के लिए घर से निकलकर बैंकिंग कार्यो के लिए बाहर जाना एक चुनौती सी बन गया है। कई बार बैंकिंग कार्य के महत्वपूर्ण होने की स्थिति में हमें बैंको में जाना पड़ता है। इसी समस्या के समाधान और बैंकिंग प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए UP BC Sakhi Yojana की शुरुआत की गयी है। 

BC सखी योजना (BC Sakhi Yojana) को लागू करने के लिए राज्य सरकार ने लगभग 35,938 स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को 218.49 करोड़ की धनराशि प्रदान की है। इस राशि 22 मई 2020 को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जारी की गई है। इस निधि से उन गैर-सरकारी संगठनों में काम करने वाली महिलाओं को मदद मिलेगी जो मास्क बनाने, प्लेटें बनाने, सिलाई, क्राफ्टिंग, मसाले बना रही हैं।

BC सखी  का लाभ

Banking Correspondent Sakhi Yojna के तहत तैनात की गई महिलाओं को हर महीने सरकार की ओर से 4 हजार रुपए सैलेरी दी जाएगी|

यही नहीं, बैंकों द्वारा लेनदेन करने पर इन्हें कमीशन भी दिया जाएगा|

जिससे ना सिर्फ महिलाओं की आय होगी, बल्कि ग्रामीणों को भी बैंकिंग संबंधित जानकारी आसानी से मिल सकेगी|

इससे बैंकिंग सिस्टम में भी काफी सुधार की संभावना है|

यूपी कृषि उपकरण योजना 2020

बीसी सखी योजना की पात्रता

  • इस योजना के तहत महिलाएं उत्तर प्रदेश की मूल निवासी होने चाहिए।
  • महिला आवेदक दसवीं पास होनी चाहिए।
  • महिला बैंकिंग सेवाओ को समझ सके।
  • उम्मीदवार महिलाएं पैसो का लेन-देंन करने में सक्षम होनी चाहिए।
  • नियुक्त महिला को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चलाने की समझ होनी चाहिए।
  • उत्तर प्रदेश सखी योजना के अंतर्गत उन महिलाओं को नियुक्त किया जायेगा जो बैंकिंग के काम-काज को समझ सके और पढ़ -लिख सके।

BC सखी योजना पंजीकरण”ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले लाभार्थियों को अपने एनरोइड मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर को ऑप्शन करना होगा। इसके बाद आपको गूगल प्ले स्टोर के सर्च बार से  BC Sakhi app को सर्च करना होगा।
  • ऍप सर्च करने के बाद ऍप के लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर आपको BC Sakhi app Downlaod करना होगा। ऍप डाउनलोड करने के बाद ऍप को ओपन करना होगा।
BC Sakhi
  • ऍप खोलने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। इसके पश्चात् आपको  अपना फोन नंबर दर्ज करना होगा।उसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक 6 नंबर का ओटीपी आजायेगा आपको ओटीपी दर्ज करना होगा।
BC सखी योजना
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद आपकी स्क्रीन पर कुछ दिशा -निर्देश आजायेंगे। आपको सारे दिशा -निर्देश ध्यान से पढ़ने होंगे उसके बाद आप नेक्स्ट पर क्लिक कर दे।
BC सखी योजना
  • नेक्स्ट पर क्लिक करते ही आप नए पेज पर पहुंच जायेंगे।सबसे पहले आपको बेसिक प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा उसके बाद आप पूछी गयी सारी जानकारी दर्ज करनी होगी। जानकारी दर्ज करने के बाद आप सेव और सब्मिट कर दे।
  • ऐसे ही आपको सारे भाग में दी हुयी जानकारी दर्ज करनी होगी उसके बाद आप सब्मिट के बटन पर क्लिक करते जाएँ। और साथ ही यदि आप सब्मिट के बटन पर क्लिक नहीं करते है तो आप अगले भाग में नहीं जा पाएंगे। इसके बाद आपको अपने मांगे गए सारे दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।
  • आपको यहाँ कुछ साधारण से प्रश्नो के उत्तर भी देने होंगे , सभी प्रश्नो के उत्तर बहुविकल्पीय होंगे। प्रश्न सरल होने जो की हिंदी व्याकरण , गणित , अंग्रेजी से पूछे जायेंगे।
  • आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने पर एप्प के मेसेज पर आपको सूचना मिल जाएगी। चयनित उम्मीदवार या जो चयनित नहीं हो पाएंगे उन्हें एप्प के माध्यम से सूचना दे दी जाएगी।

FAQ पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

Q- यूपी बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी योजना क्या है?

A- सीएम योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक ऐसा रोजगार बनाया है जिससे यूपी में रहने वाले नागरिकों की जान की मदद भी होती रहेगी और साथ ही महिलाएं आसानी से घर बैठे आमदनी प्राप्त करने का काम भी करती रहेंगी। इस योजना के जरिए सरकार बैंकों में लगने वाली लाइनों को कम करना चाहती है और कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने का उद्देश्य रखती है।

यूपी बैंकिंग सखी योजना में रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि क्या है?

उत्तर प्रदेश बीसी सखी में 17 अगस्त तक ही आवेदन किया जा सकता है।

इस योजना की शरूआत का उद्देश्य क्या है ?

इस योजना की शुरुआत का उद्देश्य कोरोना वायरस के संक्रमण के समय में आम नागरिको तक बैंकिंग सेवाओं का लाभ पहुँचाना है, जिससे की उनके कामो में किसी प्रकार की परेशानी न हो।

UP BC Sakhi के प्रमुख लाभों क्याक्या है?

इस योजना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार 58,000 महिलाओं को रोजगार प्रादन करने का कार्य करेगी। इस योजना से जुड़कर महिलाएं लॉक-डाउन के समय में सशक्त और आत्मनिर्भर बन सकेंगी।

5 thoughts on “BC सखी योजना पंजीकरण”ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन”BC Sakhi Registration”

  1. Mujhe chahiye job me 3 mhine se kaam nahi he state; up bijnor std:12th pass age:42 aur govement se paise ka bhi koi labh nahi mila jandhan khate me

    Reply
  2. सर मेरी वाइफ शर्मा वती के love down टाइम में काम नहीं है घरवालों ने हम लोगों को अलग कर दिया है को सख्त से सख्त नौकरी की जरूरत है

    Reply

Leave a Comment