भूलेख नक्शा यूपी 2019

UP* यूपी* भूलेख 2020|खतौनी नकल,भूलेख नक्शा| up bhulekh 2020

भूलेख नक्शा यूपी 2020|भु नक्शा उप|नक्शा खसरा उत्तर प्रदेश|भूलेख नक्शा उत्तर प्रदेश 2020|भु नक्शा उत्तर प्रदेश|up bhulekh 2020|bhulekh up bhulekh|bhulekh up 2020|bhu naksha up hindi|

UP Bhulekh, खसरा, खतौनी, Bhulekh UP Online Verification 2020 Bhulekh UP उत्तर प्रदेश सरकार की राजस्व परिषद द्वारा शुरू किए गए भूमि रिकॉर्ड के लिए एक डिजिटल पोर्टल है। भूलेख यूपी की शुरुआत से पहले, जमीन के रिकॉर्ड से संबंधित सभी कार्य जैसे कि खतौनी प्रणाली, जमाबंदी, आदि को कागजात पर मैन्युअल रूप से दर्ज किया गया था। लेकिन अब यूपी सरकार ने राज्य में सभी भूमि रिकॉर्ड गतिविधियों का कम्प्यूटरीकरण किया है।

इस लेख में Bhulekh UP के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी की जाँच करें। यहां आपको यूपी भुलेख, इसके फायदे, इसका उपयोग कैसे करें और अन्य जानकारी के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी|भूलेख यूपी  एक ऑनलाइन पोर्टल है जो यूपी खतौनी और अन्य भूमि की जानकारी के पूरे जीवन को बनाए रखता है।

यह कम्प्यूटरीकृत प्रणाली पिछली प्रणाली की तुलना में बहुत व्यवस्थित और पारदर्शी है। हर नागरिक अपने घरों से अपने जमीन के रिकॉर्ड की जानकारी आसानी से जांच सकता है। सूचना के एक छोटे से टुकड़े को जानने के लिए उन्हें अब राजस्व कार्यालय, यूपी पटवारी या किसी अन्य संबंधित कार्यालय की ओर नहीं जाना होगा।

भूलेख नक्शा यूपी 2020

भूलेख यूपी यूपी राजस्व बोर्ड का एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसने राज्य में मैनुअल भूमि रिकॉर्ड की समस्या को हल किया है। उत्तर प्रदेश भुलेख दो हिंदी शब्दों यानी भु + लेख से बना है जहाँ भु का अर्थ है भूमि और लेख का अर्थ है विवरण या खाता। UP Bhulekh का अर्थ है किसी भूमि का खाता / रिकॉर्ड रखना। इसमें एक भूमि का विवरण, उसके मालिक और अन्य जानकारी शामिल है। इसे राज्य के सभी जिलों में लागू किया गया है।  

भूलेख यूपी एक ऑनलाइन पोर्टल है और अधिकांश लोग यह नहीं जानते हैं कि यह कैसे काम करता है और वे इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं। अगर आप उनमें से एक हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहां हमने भूमि रिकॉर्ड की जांच करने के लिए चरण प्रक्रिया द्वारा एक कदम साझा किया है ताकि आप इसमें मदद कर सकें। हमने भाषा को सरल और समझने में आसान रखा है। आप आसानी से प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं और अपने घर पर अपनी जमीन का विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

भूलेख यूपी पर खतौनी (अधिकार रिकॉर्ड) की नकल

आप नीचे साझा की गई प्रक्रिया का पालन करके भुलेख पर खतौनी (खतौनी की नाक) की नकल की जांच कर सकते हैं। आपके लिए इसे आसान बनाने के लिए हमने चित्रों की सहायता से पूरी प्रक्रिया बताई है।

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

    इसके लिए आपको भूले यूपी के आधिकारिक पोर्टल यानी http://upbhulekh.gov.in पर जाना होगा।

  2. प्रासंगिक लिंक खोलें

    पोर्टल के होमपेज पर, आप विभिन्न लिंक करेंगे। आपको “खतौनी (अधिकार रिकॉर्ड) देखें” लिंक पर क्लिक करना होगा। Land Records through Uttar Pradesh Bhulekh Khasra

  3. कैप्चा कोड दर्ज करें

    एक डायलॉग दिखाई देगा और आपको दिखाए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा। सबमिट बटन पर क्लिक करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने कोड को सही ढंग से दर्ज किया है क्योंकि यह संवेदनशील है। 

  4. जिले का चयन करें

    अब, आपको सूची में से जिले को चुनना होगा जैसा कि चित्र में दिखाया गया है। bhulekh up select location distric

  5. तहसील का चयन करें

    एक जिले का चयन करने पर, उस जिले के अंतर्गत आने वाली सभी तहसीलों की एक सूची दिखाई देगी। आपको सूची से संबंधित तहसील का चयन करना होगा।   ऑनलाइन तहसील 2 भूमि रिकॉर्ड की जांच करें

  6. गांव का चयन करें

    एक बार जब आपने तहसील का चयन कर लिया तो गाँव की एक सूची दिखाई देगी और आपको अपने गाँव का चयन करना होगा। आप नीचे दिए गए विकल्प में से अपने गाँव के पहले अक्षर को चुनकर इसे आसान बना सकते हैं। select village up bhulekh

  7. साख दर्ज करें

    अब आपको दी गई जगह में मान्य जानकारी दर्ज करनी होगी। आपको खोज करने के लिए तीन विकल्प दिए गए हैं। आप गाटा संख्या / खसरा या खाता संख्या या खाताधारक के नाम से दर्ज करके खोज सकते हैं। 
    मान्य क्रेडेंशियल दर्ज करने के बाद, आपको “मूल्यांकन देखें” बटन पर क्लिक करना होगा। See Evaluation uttar pradesh khata khatoniSee Evaluation uttar pradesh khata khatoni

  8. खाता विवरण जांचें

    अब, आप अपने खाते का विवरण अपनी स्क्रीन पर देख सकते हैं। इसमें खाताधारक का नाम, फसल वर्ष, जिला, क्षेत्र, भूमि रिकॉर्ड संख्या, आदेश, क्षेत्र आदि जैसी जानकारी शामिल है। UP Bhulekh, Khasra, Khatoni, Online Verification

  9. विवरण सहेजें

    अंत में, यदि आप चाहें तो पृष्ठ को सहेज सकते हैं या संदर्भ के लिए स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। हालाँकि, आपकी भूमि के बारे में विवरण पहले से ही डेटाबेस में हैं और आप इसे कभी भी, कहीं भी, कभी भी इसकी आवश्यकता होने पर जांच सकते हैं।

यदि आप भूलेख यूपी पर अन्य भू-अभिलेखों की जांच करना चाहते हैं जैसे कि राजस्व ग्राम खतौनी, भूखंड / गेट का अद्वितीय कोड, भूखंड की स्थिति आदि, खतौनी की नकल के अलावा अन्य रिकॉर्ड जो आप ऊपर दी गई उसी प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं। अपनी जमीन के विभिन्न रिकॉर्ड की जांच करने के लिए आपके पास अपना खसरा या गाटा संख्या होना चाहिए। मान्य खसरा नंबर के बिना, आप अपने रिकॉर्ड की जांच नहीं कर सकते।

Direct link to online verification of Bhulekh UP 2020

Check Bhulekh UP Khasra Khatauni Online 
भूखण्ड /गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति यहाँ से जाने 
Click Here
Check Bhulekh UP Land Record Online 
खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नक़ल देखें 
Click Here
Find UP Unique / Gata Code 
भूखण्ड/ गाटे का यूनिक कोड यहाँ से जाने
Click Here
Search UP Khasra Code Wise 
राजस्व ग्राम खतौनी का कोड यहाँ से जाने
Click Here
Bhulekh UP Khautani Nakal Verification 
खतौनी अंश -निर्धारण की नक़ल यहाँ देखें 
Click Here
UP Bhu Naksha
यूपी भू नक्शा/भू-लेख ऑनलाइन मैप देखें
Click Here

Bhulekh UP 2020

इससे पहले के रिकॉर्ड की जमीन राजस्व बोर्ड में मैन्युअल रूप से की जाती थी। नागरिकों को अपनी भूमि से संबंधित प्रत्येक कार्य के लिए विभाग का दौरा करना होगा। भूमि से संबंधित प्रत्येक कार्य जैसे भूमि की बिक्री, खतौनी की नकल, अद्वितीय संहिता, जमाबंदी आदि के लिए उन्हें सरकार का दौरा करना होगा। भूमि खाते की एक भी जानकारी देखने के लिए कार्यालय। यह बहुत समय लेने वाला था और कभी-कभी संतोषजनक परिणाम नहीं देता था। लेकिन, अब परिदृश्य बदल दिया गया है और उत्तर प्रदेश सरकार ने भूमि रिकॉर्ड प्रणाली को कम्प्यूटरीकृत कर दिया है।

उत्तर प्रदेश राज्य में नागरिकों की भूमि की सभी गतिविधियाँ और रिकॉर्ड अब सूचना प्रौद्योगिकी की मदद से बनाए हुए हैं। भूलेख यूपी एक वेब पोर्टल है जो यूपी के राजस्व बोर्ड द्वारा लोगों की भूमि का रिकॉर्ड रखने के लिए शुरू किया गया है। भूलेख यूपी एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिसके जरिए आप अपना यूनिक कोड ऑफ प्लॉट, राजस्व ग्राम खतौनी का कोड, प्लॉट की स्थिति, प्लॉट की बिक्री की स्थिति, राइट्स रिकॉर्ड, डुप्लिकेट विखंडन आदि जान सकते हैं।  

Advantages of Bhulekh UP

उत्तर प्रदेश में भूमि रिकॉर्ड के कम्प्यूटरीकरण ने राज्य में भूमि रिकॉर्ड की दैनिक गतिविधियों को सुव्यवस्थित किया है। भुलेख यूपी के विभिन्न फायदे हैं। नीचे हमने उन सभी लाभों और लाभों को साझा किया है जो इस प्रणाली ने नागरिकों को प्रदान किए हैं-

  • नागरिक किसी भी समय और किसी भी स्थान पर किसी भी वेबसाइट पर अपने भू-अभिलेख, भूमि का नक्शा और सभी संबंधित जानकारी देख सकते हैं। उन्हें हर बार संबंधित विभाग का दौरा नहीं करना पड़ता है।
  • लोग केवल खसरा नंबर / गेट नंबर दर्ज करके अपनी जमीन का विवरण देख सकते हैं। इस पोर्टल पर।
  • यह एक पारदर्शी प्रणाली है जो भूमि पर अवैध कब्जे, हाथापाई, कमजोर वर्गों की भूमि को हथियाने, अपराध, मुकदमों आदि को कम करने में मदद करती है।
  • अब नागरिकों को अपनी भूमि के बारे में स्थिति या जानकारी जानने के लिए राजस्व विभाग का दौरा करना होगा। वे इसे सिर्फ भुलेख यूपी पोर्टल पर जाकर देख सकते हैं।
  • इससे पहले, यह व्यस्त और समय लेने वाली गतिविधि थी यदि आपको भूमि रिकॉर्ड की जांच करनी है। अब भुलेख यूपी के साथ, नागरिक अपना समय बचा सकते हैं क्योंकि उन्हें बार-बार पटवारी कार्यालय नहीं जाना पड़ता है।
  • नागरिक भुलख के माध्यम से जानकारी जोड़ सकते हैं और अपने भूमि खाते को अपडेट कर सकते हैं।

UP Bhu Naksha

नागरिक उत्तर परदेश का ऑनलाइन नक्शा भी देख सकते हैं। UP Bhu Naksha 2019 लिंक यहाँ प्रदान किया गया है। भूले यूपी ऑनलाइन मैप / नक्ष पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करें।

उत्तर प्रदेश जियो मैप ऑनलाइन: आप घर बैठे ऑनलाइन अपने ही खेत के नक्शे को देख सकते हैं। आप अपने भूमि के नक्शे का प्रिंटआउट भी ले सकते हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मानचित्र सामग्री की जानकारी ऑनलाइन करके देश का ऑनलाइन नक्शा पेश किया है।

How to View UP Bhu Naksha online

  1. इस वेबसाइट पर क्लिक करें:  http://164.100.163.165/bhunaksha/09/index.html
  2. अब जिला, तहसील और गाँव का चयन करें।
  3. अब आपको चयनित क्षेत्र का नक्शा दिखाई देगा।
  4. अब आप संबंधित खाताधारक का नाम देखने के लिए अपने फार्म नंबर पर क्लिक कर सकते हैं।
  5. ऐसा करने के बाद, आपको खाता संख्या दिखाई देगी, अब खाता धारक का नाम चुनें जिसे आप देखना चाहते हैं।
  6. आप भूमि के नक्शे का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

यूपी बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना

यूपी कन्या सुमंगला योजना 2020

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना

Leave a Comment